Zee Rozgar Samachar

Constipation Remedies: छोटे बच्चे भी होते हैं कब्ज से परेशान, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

कब्ज (Constipation) की समस्या से कई बार बेहद परेशानी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चे भी कब्ज की समस्या (Constipation In Kids) से परेशान होते हैं? जानिए, बच्चों में कब्ज के लक्षण, इसके कारण और इससे बचाव के उपाय (Constipation Remedies).

Constipation Remedies: छोटे बच्चे भी होते हैं कब्ज से परेशान, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कब्ज (Constipation) एक ऐसी समस्या है, जिससे लगभग हर दूसरा व्यक्ति ग्रसित हो जाता है. आज-कल के गलत खान-पान की वजह से कई बीमारियां बेहद आम हो चुकी हैं. लेकिन इन बीमारियों की तकलीफ वही जानता है, जो इनसे जूझ रहा हो. कब्ज भी ऐसी ही एक खतरनाक बीमारी है. अक्सर लोगों को लगता है कि कब्ज की बीमारी सिर्फ वयस्कों को ही होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. कब्ज की समस्या बच्चों (Constipation In Kids) को भी होती है.

वयस्क लोग कब्ज के लक्षणों (Constipation Symptoms) को पहचान लेते हैं और उसका इलाज भी कर लेते हैं. लेकिन बच्चे इन्हें पहचान नहीं पाते और इसकी समस्या से परेशान रहते हैं. जानिए बच्चों में कब्ज के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके (Constipation Remedies).

कब्ज की समस्या को जानें 
किसी भी बीमारी की जड़ तक पहुंचने के लिए उसे जानना बेहद जरूरी है. जब बच्चों की आंतों में तरल पदार्थों के पचने में ज्यादा समय लगता है तो इससे मल सूखकर कठोर होकर जमा होने लगता है. ऐसे में बच्चों को मल त्यागने में काफी परेशानी होती है. मल त्यागते समय होने वाली परेशानी और मल का कठोर होकर कम आना ही कब्ज है. यह कभी भी किसी भी बच्चे को हो सकता है.

यह भी पढ़ें- आपके किचन में ही रखा है कई बीमारियों का इलाज! मेथी के ये फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कब्ज के लक्षण
बच्चों में कब्ज (Constipation In Kids) के कई लक्षण हैं, लेकिन सबसे जरूरी लक्षण है मल में कठोरता, जोर लगाकर और रूखा मल त्यागना, मल त्यागते समय पेट में दर्द होना, पेट में गैस बनी रहना, पैरों में दर्द होना, बदहजमी होना, कमजोरी होना, सिर में दर्द होना, पेट भारी होना आदि. अगर आपके बच्चे में ये लक्षण हैं तो तुरंत इसका इलाज करना चाहिए. 

कब्ज के कारण 
कब्ज के कारण जानना भी जरूरी है ताकि आप इनसे अपने बच्चे को बचा सकें. बच्चों को यह समस्या तब होती है, जब वह किसी अन्य रोग से ग्रसित हो जाता है या फिर उसका खाना-पीना बंद हो जाता है. जब बच्चों को स्तनपान के साथ ऊपर के दूध का सेवन करवाया जाता है, तब भी यह समस्या हो सकती है. इसके अलावा जब बच्चों को दूध के साथ सूखा अन्न खिलाया जाता है या डेयरी की बनी कई अन्य चीजें खिलाई जाती हैं, तब भी उन्हें कब्ज की समस्या होती है.

अगर आपका बच्चा नशीली चीजों जैसे-धूम्रपान, शराब आदि का सेवन करता है या बच्चे के शरीर में पानी की कमी है तो भी उसे कब्ज की समस्या हो सकती है. कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट के चलते भी बच्चों को कब्ज की समस्या हो जाती है.

यह भी पढ़ें- मुंह की दुर्गंध और बाल झड़ने से हैं परेशान, नींबू का इस तरह से इस्तेमाल कर सकता है चमत्कार

बचाव के उपाय जान लें 
कब्ज के कारण और लक्षणों के बाद अब यह भी जान लीजिए कि बच्चों का कब्ज दूर कैसे करें. कब्ज से बचाने के लिए आप अपने बच्चों को रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर दें. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है.

इसके अलावा एक गिलास दूध में 1-2 चम्मच शहद और चीनी डालकर भी पी सकते हैं. थोड़े अंजीर उबाल कर एक गिलास दूध में डालकर सोने से पहले बच्चे को पिलाएं, इससे भी कब्ज में रहत मिलेगी. एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिलाने से भी बच्चों की कब्ज की समस्या दूर होती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.