टीकाकरण प्रक्रिया पूरी कर चुके लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन होना दुर्लभ - सीडीसी
X

टीकाकरण प्रक्रिया पूरी कर चुके लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन होना दुर्लभ - सीडीसी

सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी करवा चुके लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन होना दुर्लभ है।

टीकाकरण प्रक्रिया पूरी कर चुके लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन होना दुर्लभ - सीडीसी

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक जिन लोगों ने कोविड-19 वैक्सीनेशिन की प्रक्रिया पूरी कर ली है, उनमें कोविड-19 इंफेक्शन होना दुर्लभ है। अमेरिका की नेशनल हेल्थ एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बुधवार को एक रिपोर्ट जारी कर यह जानकारी दी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने अप्रैल के अंत तक कोरोना वायरस इंफेक्शन के मामलों की उपलब्ध जानकारी के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है।

ये भी पढ़ें: Weight Loss: रोटी खाकर भी घटा सकते हैं वजन, विश्वास नहीं होता तो पढ़ें ये आर्टिकल

101 मिलियन अमेरिकी लोगों को लग चुकी है वैक्सीन
सीडीसी के मुताबिक अप्रैल के अंत तक 101 मिलियन लोगों का पूरी तरह से वैक्सीनेशन हो चुका है। जिसमें से करीब 10,300 लोगों में कोरोना वायरस इंफेक्शन के मामले मिले हैं। जिसका मतलब है कि पूरी तरह से वैक्सीन लगवा चुके हर 10 हजार लोगों में से एक को इंफेक्शन हो रहा है। उनके मुताबिक, इन मामलों में से करीब दो-तिहाई मामले महिलाओं में देखने को मिले हैं। 25 प्रतिशत मामलों में कोविड-19 के लक्षण नहीं दिखे और करीब 10 प्रतिशत मामलों में ही लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। इसके साथ ही वैक्सीन लगवा चुके लोगों में कोविड-19 से मरने वालों की दर 2 प्रतिशत पाई गई।

सीडीसी की यह रिपोर्ट 46 राज्यों व क्षेत्रों की स्वैच्छिक रिपोर्ट पर आधारित है, जिससे पूरे अमेरिका में हुए संक्रमित मामलों का पता नहीं चलता। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोई वैक्सीन परफेक्ट नहीं होती है और पूरी तरह से वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों में संक्रमण की आशंका होती है।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब कर सकते हैं ये होममेड जूस, जानें कैसे

 

Trending news