Weight Loss: रोटी खाकर भी घटा सकते हैं वजन, विश्वास नहीं होता तो पढ़ें ये आर्टिकल
X

Weight Loss: रोटी खाकर भी घटा सकते हैं वजन, विश्वास नहीं होता तो पढ़ें ये आर्टिकल

अगर आप रोटी (Chapati) खाना नहीं छोड़ सकते और वजन भी घटाना चाहते हैं। तो इन हेल्दी रोटी (Healthy Roti) को वेट लॉस डायट में शामिल करने से सारी परेशानी हल हो जाएगी।

Weight Loss: रोटी खाकर भी घटा सकते हैं वजन, विश्वास नहीं होता तो पढ़ें ये आर्टिकल

अगर आप वजन घटाना (Weight loss) चाहते हैं, तो आपको कार्ब्स से दूरी बना लेनी चाहिए। मगर सच्चाई यह भी है कि भारतीय आहार से कार्ब्स के एक बड़े सोर्स रोटी (चपाती) को हटाना हम भारतीयों के लिए काफी मुश्किल है। कई लोग इस बात से इत्तेफाक रख पाएंगे कि रोटी खाए बिना भूख खत्म नहीं होती। मगर यह भी सच है कि गेहूं के आटे से बनी रोटी में कैलोरी और कार्ब्स (Calories in chapati) की काफी मात्रा होती है, जो आपके वेट लॉस के सपने को चकनाचूर कर सकती है। मगर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको यहां ऐसी 5 प्रकार की रोटियों (Types of chapatis) के बारे में बता रहे हैं, जो वजन घटाने में परेशानी तो नहीं ही बनेंगी, बल्कि उसमें मदद भी करेंगी। चौंक गए ना आप, तो बिना देर किए इन 5 प्रकार की हेल्दी रोटियों (Healthy Roti) के बारे में जानते हैं।

रोटी (चपाती) के हेल्दी प्रकार (Healthy types of chapatis)
वजन घटाने के लिए आप निम्नलिखित आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं। जो कि हेल्दी भी रहेंगी और वजन घटाने में आपकी मदद भी करेंगी।

ये भी पढ़ें: Fat Facts: क्या आप जानते हैं फैट से जुड़े ये 5 दिलचस्प फैक्ट?

1. बादाम के आटे की रोटी (Almond Chapati)
पोषण और फाइबर के लिए बादाम एक बेहतरीन स्त्रोत है। इसके अलावा बादाम के आटे से बनी रोटी को कीटो डायट फॉलो करने वाले लोग भी अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर, कार्ब्स की कम मात्रा, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन आपके शरीर को पोषण देने के साथ ही पेट को देर तक भरा रखेगा। वेट लॉस प्रोग्राम में फाइबर की भूमिका काफी अहम रहती है। इसके अलावा, बादाम में फाइटिक एसिड की बहुत कम मात्रा होती है, जिस कारण यह आसानी से पचकर पोषण देता है।

2. हेल्दी रोटी (Healthy Roti)- ज्वार के आटे की रोटी (Jowar Chapati)
ज्वार के आटे में विभिन्न मिनरल्स और विटामिन की अच्छाई है। इसमें आप विटामिन बी, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की भरमार पाते हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ज्वार के आटे की रोटी की खासियत यह भी है कि यह गेहूं की रोटी के मुकाबले जल्दी पच जाती है।

3. रागी के आटे की रोटी (Ragi Chapati)
अगर आप वेट लॉस डायट के लिए ऐसे फूड की तलाश कर रहे हैं, जो आपके पेट को देर तक भरा रखे और इससे आपके अनहेल्दी फूड्स खाने की आशंका कम हो जाए। तो रागी ही आपकी मंजिल है। इसमें फाइबर के साथ आयरन व कैल्शियम के गुण भी मिल जाते हैं। जिससे न सिर्फ आप वजन आसनी से कम कर पाएंगे, बल्कि हड्डियां मजबूत भी कर पाएंगे। इसके अलावा रागी के आटे की रोटी भी गेहूं के आटे की रोटी के मुकाबले जल्दी पच जाती है।

ये भी पढ़ें: आहार में शामिल करें करी पत्ता, मिलेंगे ये 5 दमदार फायदे

4. हेल्दी रोटी- बाजरा के आटे की रोटी (Bajra Chapati)
बाजरे का आटा वजन कम करने में आपकी दो तरह से मदद कर सकता है। पहला यह कि इसमें फाइबर की मात्रा होती है, दूसरा यह कि यह ग्लूटन-फ्री होता है। जिससे न सिर्फ वेट लॉस में मदद मिलती है, बल्कि सीलिएक डिजीज (Celiac Disease) या पेट की समस्याओं से भी राहत मिलती है। इसके साथ ही यह प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है और साथ ही मैग्नीशियम और अन्य जरूरी विटामिन भी प्रदान करता है।

5. ओट्स के आटे की रोटी
अगर आप अपनी वेट लॉस डायट (Weight loss diet) को और ताकतवर बनाना चाहते हैं, तो ओट्स के आटे की रोटी आपका काम आसान कर सकती है। यह काफी हेल्दी रोटी है। इसके सेवन से आपको विटामिन-बी और फाइबर प्राप्त होता है, जो कि आपके वजन को बिल्कुल बढ़ने नहीं देगा और आप फिट शरीर प्राप्त कर पाएंगे।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है व सामान्य जानकारी पर आधारित है।

Trending news