Dangerous symptoms in men: शरीर के इन बदलावों को कभी इग्नोर ना करें पुरुष, खतरनाक बीमारी का होते हैं संकेत
Advertisement

Dangerous symptoms in men: शरीर के इन बदलावों को कभी इग्नोर ना करें पुरुष, खतरनाक बीमारी का होते हैं संकेत

Physical changes in men: पुरुषों में हो रहे ये शारीरिक बदलाव या लक्षण किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा कर सकते हैं. आइए इन लक्षणों के बारे में जानते हैं.

dangerous symptoms in men : सांकेतिक तस्वीर

शरीर में दिख रही छोटी-मोटी समस्याओं को लोग नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ये समस्याएं खतरनाक बीमारियों का लक्षण हो सकती हैं. ऐसे ही कुछ लक्षण पुरुषों को कभी नजरअंदाज नहीं करने चाहिए. इन्हें समय पर पहचानकर डॉक्टर को दिखाना चाहिए. इससे खतरनाक बीमारियों का इलाज जल्द ही किया जा सकता है.

पेशाब करते हुए दर्द होना
अगर किसी पुरुष को पेशाब करते हुए दर्द हो रहा है, तो उसे डॉक्टर से मिलना चाहिए. क्योंकि, ऐसी समस्या प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकती है. जब प्रोस्टेट अत्यधिक बड़े हो जाते हैं, तो दर्द करने लगते हैं. इसके अलावा, पेशाब करने के दौरान दर्द होना यूटीआई का संकेत भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Aerobic Exercise: एरोबिक एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 5 फायदे, वजन कम करने का है बेस्ट तरीका

तिल या मस्सा बड़ा होना
स्किन पर तिल या मस्सा होना बहुत आम बात है. लेकिन, अगर स्किन पर तिल या मस्सा काफी तेजी से बड़ा हो रहा है, तो पुरुषों को यह बदलाव इग्नोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि, यह स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है.

सीने में दर्द
गैस व जलन के कारण सीने में दर्द होना आम बात है. लेकिन यह लक्षण हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है. बता दें कि महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में हार्ट अटैक आता है. इसलिए अगर आपको सीने में दर्द बहुत ज्यादा और गंभीर हो रहा है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

ये भी पढ़ें: Homemade skin care tips: ये 4 होममेड स्किन केयर टिप्स हैं बेस्ट, बदल देंगे स्किन की रंगत

अंडकोष में गांठ होना
अगर किसी पुरुष को अंडकोष में गांठ जैसी दिखती है, तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. क्योंकि, यह टेस्टीक्युलर कैंसर का मुख्य लक्षण हो सकता है. इस प्रकार के कैंसर का खतरा 15 साल से लेकर 50 साल तक के पुरुषों में ज्यादा होता है.

मूड स्विंग्स
स्ट्रेस और एंग्जायटी भी पुरुषों को काफी प्रभावित कर सकता है. जिसके कारण पुरुषों में मानसिक समस्या या डिप्रेशन का खतरा बन सकता है. अगर किसी पुरुष में मूड स्विंग्स की समस्या हो रही है, तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news