डेंगू का डंक: कई राज्यों में फैला खतरा, इन घरेलू उपायों से बढ़ाएं प्लेटलेट्स काउंट
Advertisement
trendingNow12424290

डेंगू का डंक: कई राज्यों में फैला खतरा, इन घरेलू उपायों से बढ़ाएं प्लेटलेट्स काउंट

देश के कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. बारिश के मौसम के साथ-साथ गंदगी और ठहरे हुए पानी की वजह से मच्छरों का प्रजनन तेजी से हो रहा है, जिससे डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

डेंगू का डंक: कई राज्यों में फैला खतरा, इन घरेलू उपायों से बढ़ाएं प्लेटलेट्स काउंट

देश के कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. बारिश के मौसम के साथ-साथ गंदगी और ठहरे हुए पानी की वजह से मच्छरों का प्रजनन तेजी से हो रहा है, जिससे डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. डेंगू बुखार एक गंभीर बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से फैलती है. इसका सबसे बड़ा असर शरीर में प्लेटलेट्स काउंट के गिरने के रूप में देखा जाता है, जिससे रोगी की स्थिति गंभीर हो सकती है.

हालांकि, डेंगू का कोई विशेष उपचार नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय और डाइट संबंधी परिवर्तन प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे कुछ घरेलू उपाय जो डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं.

1. पपीते के पत्ते का जूस
पपीते के पत्ते का जूस डेंगू के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले गुण होते हैं. पपीते के पत्ते का जूस शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए पपीते के ताजे पत्तों को पीसकर उनका जूस निकालें और दिन में दो बार पीएं. इस उपाय को कई लोगों ने फायदेमंद माना है और इसके नियमित सेवन से प्लेटलेट्स की कमी को दूर किया जा सकता है.

2. कीवी फल
कीवी एक ऐसा फल है जो प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मददगार होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ प्लेटलेट्स की संख्या को भी बढ़ाते हैं. डेंगू के मरीजों को कीवी का सेवन दिन में 2-3 बार करना चाहिए.

3. नीम के पत्ते का जूस
नीम के पत्तों में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डेंगू के वायजूस से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही, नीम के पत्तों का जूस प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में भी मददगार है. नीम के ताजे पत्तों को उबालकर उसका जूस निकालें और दिन में एक बार इसका सेवन करें. यह डेंगू के लक्षणों को कम करने और प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. अनार का जूस
अनार में आयरन और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करती है. अनार का जूस पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और मरीज को कमजोरी महसूस नहीं होती. डेंगू के मरीजों को रोजाना अनार का जूस पीना चाहिए, इससे तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ते हैं.

5. गिलोय का जूस
गिलोय को आयुर्वेद में एक महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है. गिलोय का जूस शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने और प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए गिलोय की डंडी को उबालकर उसका जूस निकालें और रोजाना इसका सेवन करें. यह डेंगू के लक्षणों को कम करने के साथ-साथ शरीर को मजबूत बनाता है.

Trending news