अगर ब्रेकफास्ट में खाते हैं ये 3 चीजें तो बढ़ सकता है वजन, तुरंत करें अवॉइड
Advertisement

अगर ब्रेकफास्ट में खाते हैं ये 3 चीजें तो बढ़ सकता है वजन, तुरंत करें अवॉइड

Avoid Food in Breakfast: सुबह का नाश्ता हेल्दी होना चाहिए. इससे आपका दिन भी फुर्तीला गुजरता है. ब्रेकफास्ट के लिए आपको कुछ चीजें अवॉइड करना चाहिए क्योंकि इन चीजों को खाने से वजन तेजी से बढ़ता है.     

अगर ब्रेकफास्ट में खाते हैं ये 3 चीजें तो बढ़ सकता है वजन, तुरंत करें अवॉइड

Avoid Food in Breakfast: ब्रेकफास्ट दिन की पहली मील होती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह का नाश्ता हेल्दी होना चाहिए. जिससे दिनभर आप एक्टिव महसूस कर सकें. कई बार लोग व्यस्तता के चलते नाश्ता स्किप कर देते हैं या फिर नाश्ते में कुछ उल्टा-सीधा खा लेते हैं. जिससे बाद में उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. लोगों को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि नाश्ते में कौन सी चीजें खाने से वजन बढ़ सकता है और कौन सी खाने से वजन कम हो सकता है. आइये बताते हैं नाश्ते के लिए खाने की ऐसी चीजें जो आपका वजन बढ़ा सकता है. साथ ही नाश्ते में क्या शामिल करना चाहिए. जानें  

व्हाइट ब्रेड

अक्सर लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं. वो भी व्हाइट ब्रेड. इसे नहीं खाना चाहिए. इसी जगह आप ब्राउन ब्रेड या फिर भीगे हुए साबुत अनाज खा सकते हैं. आपको बता दें कि सफेद ब्रेड रिफाइंड से बनी होती है और इसमें भरपूर कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे खाने से वजन बढ़ता है. व्हाइट ब्रेड खाने से आपको जल्द ही भूख लग सकती है क्योंकि ये जल्दी पच जाती है. इसलिए इसे तुरंत खाना छोड़ दें.  

पराठे न खाएं
जैसा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह का नाश्ता हेल्दी होना चाहिए तो ऐसे में आप ब्रेकफास्ट में कभी भी तेल से भरी चीजें न खाएं. ज्यादातर लोग पराठे से दिन की शुरुआत करते हैं. इससे आपके वजन पर काफी असर पड़ेगा और वजन बढ़ सकता है. अगर फिर भी आप नाश्ते में पराठे खाना पसंद करते हैं तो इसे कम से कम तेल या घी में बनाएं. 

बेक्ड प्रोडक्ट्स
आपको बता दें मैदा या प्रोसेस्ड आटे से बने बेक्ड आइटम्स में खराब क्वालिटी वाला कार्बोहाइड्रेट होता है. ये न तो फायदेमंद होता है और इनमें फाइबर सामग्री भी अधिक होती है. इसलिए नाश्ते के लिए इसे शामिल करना सही नहीं होगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news