शरीर को सर्दियों से बचाने का बेहतरीन तरीका, हर सुबह पिएं काली चाय, नहीं लगेगी ठंडक
Advertisement
trendingNow11384350

शरीर को सर्दियों से बचाने का बेहतरीन तरीका, हर सुबह पिएं काली चाय, नहीं लगेगी ठंडक

Black Tea In Winters: सर्दियों के मौसम में काली चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये पीने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है. बदलते मौसम में आप हर सुबह दूध की चाय की जगह काली चाय का सेवन करें. 

शरीर को सर्दियों से बचाने का बेहतरीन तरीका, हर सुबह पिएं काली चाय, नहीं लगेगी ठंडक

Black Tea In Winters: मौसम बदलने के साथ ही अब सुबह के समय हल्की ठंडी हवाओं का एहसास होने लगा है. आप कह सकते हैं कि सर्द हवाओं का चलना लोगों के लिए एक अलार्म भी है. क्योंकि सर्दियों का मौसम आते ही शरीर का खास ख्याल रखना पड़ता है. इसके साथ ही हमारी डेली रुटीन में भी बदलाव आता है. सर्दियों में गले में खराश और ठंड से सीने में जकड़न होने की अधिक समस्या रहती है. ऐसे मौसम में चाय तो सभी को भाती है. लेकिन दूध वाली चाय पीने से बेहतर है आप बिना दूध के चाय पिएं. यह एक टॉनिक की तरह काम करती है. तो जानिए सर्दी, खांसी-जुकाम की समस्या का एक उपाय.

जानें सर्दियों के लिए कौन सी चाय है बेस्ट
भारत में अधिकांश लोगों की सुबह चाय के साथ होती है. चाय पीने से जहां ताजगी आती है वहीं कई बार इसे पीने से लोगों को सीने में जलन, पेट में जलन, एसिडिटी की समस्या होने लगती है. इसलिए इन सब से बचने के लिए आप दिन की शुरुआत हल्का गुनगुना पानी पाकर कर सकते हैं. या फिर आप काली चाय यानी ब्लैक-टी (Black Tea) पी सकते हैं. 

क्या हैं काली चाय के फायदे

1. सर्दियों में काली चाय यानी ब्लैक-टी का सेवन करने से आपको पेट में जलन और पाचन संबंधी समस्याएं होने का खतरा नहीं होता है. 

2. ध्यान रहे कि आप काली चाय का सेवन अधिक मात्रा में न करें. वहीं अगर आप दूध वाली चाय का सेवन करते हैं तो इस तरह की समस्याएं हो सकती हैं. 

3. आपको बता दें काली चाय में पोलीफेनॉल्स होते हैं. ये ऐसे तत्व हैं, जिनमें एंटिऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है. यानी शरीर को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई आप इस चाय के साथ कर सकते हैं.

4. काली चाय पीने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिलता है. जैसे हाई कॉलेस्ट्रॉल, लो ब्लड प्रेशर, खांसी आना, सर्दी-जुकाम, पेट में भारीपन, उदासी, पाचन की समस्या आदि. यदि आप दिन में एक से दो बार काली चाय का सेवन करते हैं तो आपको इन सभी समस्याओं में आराम मिलेगा.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news