कमजोर Metabolism आपको दे सकता है कई परेशानियां, इस आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन
Advertisement
trendingNow1749790

कमजोर Metabolism आपको दे सकता है कई परेशानियां, इस आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन

आपके शरीर में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म (Metabolism) यानी चयापचय कहलाता है.

कमजोर Metabolism आपको दे सकता है कई परेशानियां, इस आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन

नई दिल्ली: आपके शरीर में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म (Metabolism) यानी चयापचय कहलाता है. मानव शरीर को अपने कार्य संपन्न करने के लिए, भोजन पचाने के लिए, रक्त परिसंचरण करने और श्वास व हॉर्मोनल संतुलन जैसे तमाम कार्यों के लिए उचित मात्रा में एनर्जी यानी ऊर्जा की जरूरत होती है, जो उसे भोजन से मिलती है. यह ऊर्जा मेटाबॉलिज्म से मिलती है यानी मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा (Good Mertabolism), आप उतने ऊर्जावान और ऐक्टिव (Active) रहेंगे. लेकिन अगर शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं रहेगा तो थकान, हाई कलेस्ट्रॉल, मांसपेशियों में कमजोरी, ड्राई स्किन, वजन बढ़ना, जोड़ों में सूजन, भारी मासिक धर्म, डिप्रेशन और दिल धड़कने की धीमी गति जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपना मेटाबॉलिज्म स्ट्रंग रख सकते हैं.

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक जैसी तीन सामग्रियों का उपयोग करके बनाया गया एक काढ़ा (concoction) आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. दालचीनी, काली मिर्च और अदरक चयापचय और पाचन में सुधार के लिए अच्छे हैं. दालचीनी शरीर में वसा के टूटने में सुधार करने में मदद करती है. जबकि, अदरक प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है और मौसमी बदलाव में उतार-चढ़ाव के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है.

सामग्री:

दालचीनी- 1 स्टिक
काली मिर्च- एक चुटकी
अदरक- 1/2 चम्मच, कसा हुआ

एक बरतन लें और उसमें पानी डालें. इसे उबलने दें. एक बार जब पानी पर्याप्त रूप से उबल जाए, तो उसमें सभी सामग्री डालें और उनके स्वाद को पकने दें. बस आपका काढ़ा तैयार है. अच्छे नतीजों के लिए इसे दिन में दो बार पिएं. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

ये भी देखें-

Trending news