क्या आप Earphone का इस्तेमाल करते हैं? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

आज-कल लोग घंटों तक ईयरफोन (Earphone) लगाकर गेम खेलते हैं, मूवी देखते हैं और गाने (Song) सुनते रहते हैं. ज्यादा देर तक ईयरफोन के इस्तेमाल से आपके कान और सेहत को कई तरह के नुकसान (Earphone Side Effects) उठाने पड़ सकते हैं.

क्या आप Earphone का इस्तेमाल करते हैं? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार
ईयरफोन से होने वाले नुकसान

नई दिल्ली. ज्यादातर लोगों के कानों में आपको ईयरफोन (Earphone) लगा दिख जाएगा. लोग खाली समय में घंटों ईयरफोन पर बातें करते रहते हैं या फिर गाने सुनते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपको बीमार बना सकता है? ईयरफोन का ज्यादा देर इस्तेमाल करने से आपकी सेहत (Earphone Side Effects) को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं.

लंबे समय तक ईयरफोन यूज करने से होते हैं नुकसान

खासतौर से युवाओं (Youth) में तो ईयरफोन (Earphone) लगाने का अलग ही क्रेज है. वे घंटों तक ईयरफोन लगाकर गेम खेलते हैं, मूवी देखते हैं और गाने सुनते रहते हैं. जानिए, ज्यादा देर तक ईयरफोन के इस्तेमाल से आपके कान (Ear) और सेहत (Health) को कौन से नुकसान (Earphone Side Effects) उठाने पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Winter Shower: क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

बहरेपन के हो सकते हैं शिकार

शोध (Study) के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति लगातार दो घंटे या उससे ज्यादा समय तक 90 डेसिबल से ज्यादा तेज आवाज (High Volume) में गाने सुनता है तो वह बहरेपन (Deafness) का शिकार हो सकता है. बता दें कि कानों की सुनने की क्षमता 90 डेसिबल होती है. ज्यादा देर तक तेज आवाज में गाने सुनने पर धीरे-धीरे व्यक्ति की सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसिबल तक कम हो जाती है.

हार्ट को पहुंचता है नुकसान

अगर आप भी तेज आवाज में गाने सुनते हैं, मूवी देखते हैं या फिर गेम खेलते हैं तो सावधान हो जाइए. तेज आवाज से कानों के साथ-साथ हार्ट (Heart) को भी नुकसान पहुंचता है. शोध के अनुसार, तेज आवाज से हार्ट बीट तेज हो जाती है. इसकी वजह से हार्ट को नुकसान पहुंचने लगता है. तेज आवाज में लगातार कुछ सुनने से आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Heart Attack आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, जान लीजिए वर्ना पछताएंगे बहुत

सिर दर्द और नींद न आने की हो सकती है समस्या

ईयरफोन (Earphone) से विद्युत चुंबकीय तरंगें निकलती हैं. ये तरंगें व्यक्ति के दिमाग (Brain) पर बुरा असर डालती हैं. इसकी वजह से नींद न आने (Insomnia) और सिरदर्द (Headache) की समस्या हो सकती है. इसलिए ज्यादा देर तक ईयरफोन का इस्तेमाल न करें.

कान में हो सकता है इंफेक्शन

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने ईयरफोन (Earphone) दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर भाई-बहन के साथ कुछ समय के लिए शेयर करते हैं. ऐसा कभी गलती से भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से कान में इंफेक्शन (Ear Infection) का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- Quit Non Veg: Vegetarian खाना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, इन बीमारियों से होता है बचाव

सुनने की कम होती है क्षमता

अगर आप लंबे समय तक ईयरफोन (Earphone) इस्तेमाल करते हैं तो आपके कान सुन्न हो सकते हैं. इसके अलावा आपकी सुनने की क्षमता भी कम हो जाती है. साथ ही कई मानसिक समस्याएं (Mental Problems) भी आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं.

इन समस्याओं से बचने के उपाय

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए केवल जरूरत पड़ने पर ही ईयरफोन (Earphone) का इस्तेमाल करें और कोशिश करें कि इस दौरान ईयरफोन की आवाज ज्यादा तेज न हो. इसके अलावा हमेशा अच्छी क्वॉलिटी के ही ईयरफोन इस्तेमाल करें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.