Winter Shower: क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

एक रिसर्च के अनुसार, सर्दी के मौसम (Winter) में रोजाना नहाना (Winter Shower) सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. जो लोग रोजाना नहीं नहाते हैं, उनके लिए यह रिसर्च किसी खुशखबरी से कम नहीं है.

Winter Shower: क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार
फाइल फोटो

नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कड़ाके की ठंड (Winter) पड़ रही है. ठंड के प्रकोप से बचने के लिए कुछ लोग आग ताप रहे हैं तो कुछ लोग नहाने (Winter Shower) से कतरा रहे हैं. सर्दियों में रोजाना न नहाने वाले लोगों को दूसरों से काफी भला-बुरा भी सुनना पड़ता है. कुछ लोग मजाक उड़ाते हैं तो कुछ अजीबोगरीब ताने देते हैं. अब सर्दियों (Winter Season) में न नहाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी आई है. अब आपको कोई भी न नहाने पर ताने नहीं सुना सकेगा.

सर्दियों में नहाने को लेकर हुई रिसर्च

हाल ही में हुई रिसर्च (Research) में पता चला है कि सर्दियों (Winter) में रोजाना नहाना सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सर्दियों में रोजाना न नहाने वाले लोगों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है. जानिए सर्दियों में रोजाना नहाने (Winter Shower) को लेकर क्या-क्या बातें सामने आई हैं.

यह भी पढ़ें- Quit Non Veg: Vegetarian खाना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, इन बीमारियों से होता है बचाव

सर्दियों में रोजाना नहाने की जरूरत नहीं- रिसर्च

बोस्टन (अमेरिका) के डर्मटोलॉजिस्ट डॉ. रनेला के मुताबिक, सर्दियों में रोजाना नहाने की कोई जरूरत नहीं होती है. उन्होंने कहा कि त्वचा (Skin) में खुद को साफ करने की क्षमता होती है. अगर आपको पसीना नहीं आता है और आप धूल, मिट्टी में नहीं जाते हैं तो आपको सर्दियों में रोजाना नहाने की कोई जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें- Nose Hair: सेहत के लिए वरदान हैं नाक के बाल, उखाड़ने पर जा सकती है जान

सर्दियों में रोजाना नहाने से स्किन हो जाती है ड्राई

शोध में सामने आया है कि सर्दियों (Winter) में रोजाना गर्म पानी (Hot Water) से नहाने से स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है. गर्म पानी मे नहाने से नैचुरल ऑयल्स (Natural Oils) निकल जाते हैं, जिसकी वजह से स्किन फटने भी लगती है.

नहाने से निकल जाते हैं अच्छे बैक्टीरिया

शोध के मुताबिक, हमारी त्वचा (Skin) कुछ अच्छे बैक्टीरिया (Bacteria) भी पैदा करती है, जिनकी वजह से स्किन हेल्दी (Healthy Skin) रहती है. रोजाना नहाने से अच्छे बैक्टीरिया भी शरीर से निकल जाते हैं, जिसकी वजह से आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.