Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा पड़ने से पहले मिलते हैं ये संकेत, महसूस हों तो हो जाइए सचेत

आमतौर पर माना जाता है कि हार्ट अटैक (Heart Attack) अचानक आता है और व्यक्ति को खुद को संभालने का मौका भी नहीं मिल पाता है. हालांकि, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि हार्ट अटैक आने से पहले ही शरीर में उसके कुछ लक्षण (Heart Attack Symptoms) नजर आने लगते हैं.

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा पड़ने से पहले मिलते हैं ये संकेत, महसूस हों तो हो जाइए सचेत
हार्ट अटैक

नई दिल्ली. आज-कल लोगों की लाइफस्टाइल (Lifestyle) काफी बदल गई है. समय और लाइफस्टाइल के बदलने के साथ ही लोगों की खान-पान (Diet) की आदतों में भी काफी बदलाव हुआ है. जल्दबाजी में लोग गलत चीजों का सेवन करने लगे हैं. इसकी वजह से शरीर को कई तरह की समस्याएं (Health Problems) झेलनी पड़ती हैं.

हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

आज-कल हार्ट अटैक (Heart Attack) आना आम बात हो गई है. बूढ़ा हो या फिर जवान, यह बीमारी हर किसी को अपनी चपेट में ले लेती है. कई बार तो दिल का दौरा पड़ने पर संभलने का भी समय नहीं मिल पाता है और इंसान की मौत (Death) हो जाती है. हार्ट अटैक भले ही अचानक आता है लेकिन इसके आने के लक्षण (Heart Attack Symptoms) कई दिन पहले से शरीर में नजर आने लगते हैं.

जानिए हार्ट अटैक (Heart Attack) आने से पहले शरीर में कौन-कौन से लक्षण (Heart Attack Symptoms) दिखाई देने लगते हैं.

यह भी पढ़ें- Winter Shower: क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

सीने में दाईं तरफ उठता है दर्द

अगर आपके सीने में दाईं तरफ दर्द (Chest Pain) और जलन होती है तो बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें. आपको तुरंत डॉक्टर (Doctor) से संपर्क करना चाहिए. यह हार्ट अटैक (Heart Attack) या हार्ट से जुड़ी किसी और बीमारी (Heart Problem) का संकेत हो सकता है.

कमजोरी और थकान महसूस होना

अगर आपको थोड़ा चलने के बाद ही कमजोरी (Weakness) और थकान (Fatigue) महसूस होने लगती है तो यह हार्ट अटैक आने का लक्षण (Heart Attack Symptoms)  हो सकता है. इसलिए बिना देर किए डॉक्टर से जांच करवा लें.

नसों का फूलना और टखने में दर्द

अगर आपके शरीर की नसें फूल रही हों या पैर के पंजे और टखने में सूजन दिखाई दे तो फौरन डॉक्टर के पास जाएं. दरअसल, जब दिल सही तरीके से शरीर में खून की सप्लाई (Blood Supply) नहीं करता है तो ब्लड सप्लाई करने वाली आर्टरी (Artery) फूल जाती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) भी आ सकता है.

यह भी पढ़ें- Quit Non Veg: Vegetarian खाना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, इन बीमारियों से होता है बचाव

बार-बार चक्कर आना

अगर आपको बार-बार चक्कर आ रहे हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं और डॉक्टर (Doctor) से चेकअप करवाएं. दिल (Heart Attack) के ठीक तरीके से काम नहीं करने पर खून दिमाग तक नहीं पहुंच पाता है. इसके कारण चक्कर आने लगते हैं. बार-बार चक्कर आना भी हार्ट अटैक का संकेत (Heart Attack Symptoms) हो सकता है.

सांस लेने में दिक्कत होना

दिल (Heart) के ठीक से काम नहीं करने की वजह से फेफड़ों में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई सही तरीके से नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है. अगर आपको भी सांस लेने में परेशानी होती है तो डॉक्टर से चेकअप जरूर करवा लें. यह भी हार्ट अटैक (Heart Attack) आने का एक संकेत होता है.

सेहत से जुड़े लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.