Eyesight Tips: हरे नहीं काले अंगूर बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी, गर्मियों में रोजाना खाएं, जानें इसके अन्य फायदे
Advertisement

Eyesight Tips: हरे नहीं काले अंगूर बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी, गर्मियों में रोजाना खाएं, जानें इसके अन्य फायदे

Eating Black Grapes In Summers: सीजनल फलों को खाने का मजा ही अलग होता है. इन्हीं फलों में से एक काले अंगूर को खाने से आंखों को बहुत से लाभ मिलते हैं. आइय जानें काले अंगूरों के गुणों के बारे में...

 

Eyesight Tips: हरे नहीं काले अंगूर बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी, गर्मियों में रोजाना खाएं, जानें इसके अन्य फायदे

Eating Black Grapes In Summers: सर्दियों से राहत अब गर्मी ने दस्तक दे दी है. बस कुछ ही दिनों में गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है. ऐसे में खान पान से लेकर रुटीन की काफी चीजों में बदलाव आएगा. बदलते मौसम के समय मार्केट का नजारा कुछ अलग हो जाता है. इन दिनों मार्केट में सीजनल फलों की भरमार देखने को मिल रही है. जिसमें जगह-जगह आपको अंगूर दिखाई देते होंगे. अंगूर चाहे काले हों या हरे, दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. वैसे ते अधिकतर लोग हरे अंगूर ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें, काले अंगूर भी कई गुणों से भरपूर होते हैं. काले अंगूर हमारी आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चो चलिए जानें इसके अनगिनत फायदों के बारे में...

1. आंखों के लिए फायदेमंद
अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए काले अंगूरों का सेवन करें. दरअसल, काले अंगूर में पाए जाने वाले तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं. एक रिसर्च में सामने आया है कि काले अंगूर में मौजूद रेसवेरेट्रॉल तत्व एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-एपोप्टोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होते हैं. ऐसे में इसके सेवन से उम्र से जुड़ी आंखों की दिक्कतें, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. 

2. डायबिटीज में असरदार
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो काले अंगूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, काले अंगूरों में एंटी-डायबिटिक तत्व होते हैं, ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद सहायक होते हैं. साथ ही इसमें एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों से भरपूर रेसवेरेट्रॉल नामक केमिकल शरीर में इंसुलिन लेवल को बढ़ने से रोकता है. 

3. हड्डियां बनाए मजबूत
काले अंगूरों को डाइट में शामिल करने से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसमें मौजूद रेसवेरेट्रॉल नामक केमिकल हड्डियों के लिए गुणकारी होता है, जो बोन डेंसिटी बढ़ाने सहायक होता है. साथ ही काले अंगूर में हड्डियों को मजबूत बनाने वाला कैल्शियम भी होता है. ऐसे में आप इस मौसम में नियमित रूप से काले अंगूर खा सकते हैं. 

4. इम्युनिटी करें बूस्ट
काले अंगूर विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसे खाने से हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है. नियमित रूप से काले अंगूर खाने से हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे हम कई तरह बीमारियों और संक्रमण से दूर रहते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news