अपने दिमाग को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स!
Advertisement

अपने दिमाग को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स!

हमारी सेहतभरी जिंदगी में भोजन का अहम स्थान है। शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन करना बहुत जरूरी होता है। मस्तिष्क को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने की जरूरत होती है। हृदय, मांसपेशियों और फेफड़ों की तरह मस्तिष्क को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। भोजन में आप नियमित रूप से यदि इन सुपरफूड्स का सेवन करते हैं तो आपका मस्तिष्क काफी मजबूत होगा।

अपने दिमाग को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स!

नई दिल्ली : हमारी सेहतभरी जिंदगी में भोजन का अहम स्थान है। शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन करना बहुत जरूरी होता है। मस्तिष्क को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने की जरूरत होती है। हृदय, मांसपेशियों और फेफड़ों की तरह मस्तिष्क को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। भोजन में आप नियमित रूप से यदि इन सुपरफूड्स का सेवन करते हैं तो आपका मस्तिष्क काफी मजबूत होगा।

हरी फूलगोभी- मस्तिष्क के फंक्शन के लिए ब्राकली काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कोलीन की ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। कोलीन मस्तिष्क में नए सेल्स बनाता है। 

बादाम - हर किसी को रोजाना मुट्ठी भर बादाम, मूंगफली, अखरोट और काजू खाना चाहिए। इनमें विटामिन ई पाया जाता है जो मस्तिष्क के फंक्शन को बेहतर बनाता है।  

अंडे- हम सभी को पाता है अंडा सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन यह मस्तिष्क के लिए भी काफी उपयोगी है। अंडे में कोलीन भी पाया जाता है जो शॉर्ट टर्म मेमोरी फंक्शन में काफी जरूरी है।

मछली- मस्तिष्क के विकास के लिए मछली का सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है। मछली के वसा में ओमेगा 2 एसिड मिलता है जो मस्तिष्क के विकास और उसके फंक्शन में काफी मददगार साबित होता है।

Trending news