क्या आप भी पड़ते हैं बार-बार बीमार? डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मजबूत होगी इम्यूनिटी
Advertisement

क्या आप भी पड़ते हैं बार-बार बीमार? डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मजबूत होगी इम्यूनिटी

Food for Strong Immunity: अक्सर बीमार पड़ना हमारी कमजोर इन्यूनिटी का कारण है. इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने और मजबूत इम्यूनिटी के लिए लाइफस्टाइल और अच्छा खान पान बेहद जरूरी है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Food for Strong Immunity: बार-बार बीमारी पड़ना कमजोर इम्यूनिटी का कारण है. इसे चलते हमारा शरीर वायरस से लड़ नहीं पता है और हम बीमारी पड़ जाता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मजबूत इम्यूनिटी बेहद जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छा खान पान रखना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

ब्रोकली
कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, फाइबर और आयरन से भरपूर ब्रोकली को डाइट में जरूर शामिल करें. इसको खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. वहीं, इसके रोज सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है. इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद करता है.

फूल गोभी
शरीर के लिए फूल गोभी बेहद फायदेमंद होती है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी और पाचन तंत्र भी अच्छा होता है.

पालक
पालक में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह शरीर के लिए अच्छा होता है. आयरन के अलावा, पालक प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है. पालक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को भी मजबूत बनाता है. आप डाइट में पालक को जरूर शामिल करें और सूप या सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च फाइबर, विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. आप डाइट में शिमला मिर्च भी शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news