आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर? आज ही खाना शुरू करें ये चीजें, Eyesight होगी तेज
Advertisement

आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर? आज ही खाना शुरू करें ये चीजें, Eyesight होगी तेज

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट हेल्दी खानपान की सलाह देते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स.

 

आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर? आज ही खाना शुरू करें ये चीजें, Eyesight होगी तेज

Foods That Can Help Improve Your Vision: आज के समय में अधिक स्क्रीन टाइम के चलते आंखों में थकान, सूखापन और खिंचाव जैसी समस्याएं होने लगती हैं जिससे आपकी आंखों की रोशनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ने लगता है. आंखों की कम रोशनी की एक वजह पोषक तत्वों की कमी भी होती है जिसके कारण आपको साफ देखने के लिए चश्मे का उपयोग करना पड़ता है. चश्मा आपको साफ देखने में तो मदद करता है लेकिन इससे आंखों का स्थाई समाधान नहीं हो पाता है जिसके कारण साल दर साल बाद चश्मे के नंबर में बदलाव होता रहता है. ऐसे में आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट हेल्दी खानपान की सलाह देते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं (Foods That Can Help Improve Your Vision) आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स.....

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स (Foods That Increase Eyesight)

गाजर 
गाजर (Carrot) बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए की अच्छी मात्रा से भरपूर होती है. विटामिन ए आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने बेहद असरदार होती है. रात के समय देखने की शक्ति में भी विटामिन ए से बेहतरीन लाभ मिलता है. ऐसे में आप गाजर को सब्जी, सलाद, सूप और जूस के तौर पर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपके आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है. 

पालक 
पालक विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी, खनिज, जिंक और आयरन जैसे गुण मौजूद होते हैं. पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं. अगर आप डाइट में पालक को शामिल करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और आंखों के डैमेज को रिपेयर करने में मदद मिलती है. पालक को आप अपनी डाइट में सब्जी, सीप या स्मूदी के तौर पर शामिल कर सकते हैं. 

ड्राय फ्रूट्स
ड्राय फ्रूट्स विटामिन ई और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं. विटामिन ई बढ़ती उम्र में कमजोर होती आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित होता है. इससे आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है. ऐसे में आप रोजाना ड्राय फ्रूट्स का सेवन जरूर करें. 

मिल्क और मिल्क से बनी चीजें 
दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक और विटामिन ए की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. विटामिन ए आपकी आंखों की कॉर्निया को सुरक्षित रखता है वहीं जिंक रात के वक्त आपकी देखने की ताकत को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में दूध और दूध से बनी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. 

एग
अंडा एक सुपरफूड है जोकि अमीनो एसिड्स, वॉटर-सोल्यूबल और फैट-सोल्यूबल विटामिन बी जैसे गुणों से भरपूर होते हैं. इसलिए अगर आप रोजाना अंडों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों की सेहत अच्छी बनी रहती है. ऐसे में आप अंडों को उबालकर, भुर्जी बनाकर या आमलेट के तौर पर आसानी से खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news