ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते युवक की हार्ट अटैक से मौत, जिम में इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow11875971

ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते युवक की हार्ट अटैक से मौत, जिम में इन बातों का रखें ख्याल

आज के दौर में जवान हो या बुजुर्ग, हर किसी को दिल का दौरा पड़ रहा है. अब एक नया मामला दिल्ली से सटे गाजियाबाद से आया है, जहां एक युवक की जिम में एक्सरसाइज करते हुए हार्ट अटैक से मौत हो गई. 

ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते युवक की हार्ट अटैक से मौत, जिम में इन बातों का रखें ख्याल

Heart Attack in gym: आज के दौर में जवान हो या बुजुर्ग, हर किसी को दिल का दौरा पड़ रहा है. अब एक नया मामला दिल्ली से सटे गाजियाबाद से आया है, जहां एक युवक की हार्ट अटैक से मौत हो गई. मृतक युवक जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ रहा था. इसी दौरान उसको दिल का दौरा पड़ा और वह ट्रेडमिल में गिर गया. इसके बाद युवक को तुंरत अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया. पूरी घटना जिम में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है.

जानकारी के अनुसार, मृतक युवक सिद्धार्थ कुमार (26 उम्र) सरस्वती विहार खोड़ा कॉलोनी का रहने वाला था. बीते 16 सितंबर की दोपहर करीब 12 बजे वह जिम में वर्कआउट कर सकता है. इसी बीच वो ट्रेडमिल पर दौड़ ही रहा था कि उसको हार्ट अटैक आया और वह तुरंत ही वहां गिर गया. आसपास वर्कआउट कर रहे लोग तुरंत उसके पास पहुंचे. वो लोग कुछ समझ पाते कि पहले ही सिद्धार्थ ने दम तोड़ दिया.

जिम में एक्सरसाइज करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, अगर एक्सरसाइज करते समय आपको थकान, सांस फूलना, छाती में दर्द, गले में दर्द, बाजू, जबड़े या कंधे में दर्द, असामान्य दिल की धड़कन, कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना, नर्वस होना, धुंधला दिखना, मांसपेशियों में खिंचाव, सांस लेने में दिक्कत या खूब पसीना आना जैसे लक्षण दिखें, तो एक्सरसाइज बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें.

खानपान का रखें ध्यान
इसके अलावा हाई सैचुरेटिड फैट वाली डाइट, जैसे बहुत ज्यादा ऑयली और तला-भुना खाना, टाइप-2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज, धूम्रपान, हाई कोलेस्ट्रोल और फैमिली हिस्ट्री में हार्ट डिजीज होने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है. इसके अलावा जिन लोगों को डॉक्टर ने हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बताया है, उन्हें भी एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news