Ginger Tea पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, अनजाने में आप इन गंभीर बीमारियों को दे रहे बुलावा

सर्दियों (Winter) में तो अदरक वाली चाय (Ginger Tea) पीने का अलग ही मजा है. हालांकि अदरक की चाय के अधिक सेवन से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, दिन भर में कई कप अदरक की चाय पीने से गंभीर बीमारियां (Ginger Tea Side Effects) हो सकती हैं.

Ginger Tea पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, अनजाने में आप इन गंभीर बीमारियों को दे रहे बुलावा
फाइल फोटो

नई दिल्ली. चाय हर किसी की फेवरेट होती है. सर्दियों (Winter) में तो अदरक वाली चाय (Ginger Tea) पीने का अलग ही मजा होता है. ठंड के मौसम में अदरक की चाय गले से नीचे उतरती है तो सारी सर्दी दूर भाग जाती है. अदरक (Ginger) का सेवन स्वास्थ्य (Health) के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. लेकिन किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है.

अदरक की चाय के ज्यादा सेवन के नुकसान

अदरक (Ginger) में कई औषधीय गुए पाए जाते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में किसी भी चीज का सेवन स्वास्थ्य (Health) के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसा ही कुछ अदरक की चाय (Ginger Tea) के साथ भी है. जानिए अदरक की चाय के अधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य को कौन-कौन से नुकसान (Ginger Tea Side Effects) हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या आप Earphone का इस्तेमाल करते हैं? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

अदरक वाली चाय पीने से हो सकता है डायरिया

अगर आप अदरक की चाय (Ginger Tea) का ज्यादा सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को अभी सुधार लें. अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से डायरिया (Diarrhoea) का खतरा बढ़ जाता है. इसके अधिक सेवन से शरीर में बेचैनी की समस्या भी हो सकती है.

आ सकते हैं चक्कर और कमजोरी

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम या सामान्य रहता है, उनको अदरक की चाय (Ginger Tea) का कम सेवन करना चाहिए. अदरक की ज्यादा पीने से इन लोगों को चक्कर और कमजोरी (Weakness) आने लगती है.

बालों के झड़ने की समस्या

अपने बाल सभी को प्यारे होते हैं. अगर आप भी अपने बालों से प्यार करते हैं तो अदरक की चाय (Ginger Tea) का ज्यादा मात्रा में कभी सेवन न करें. अदरक की ज्यादा चाय पीने से बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या हो सकती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल (Gingerol) नामक तत्व बालों को बढ़ने से रोकता है और इससे बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें- Winter Shower: क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

पेट में बनने लगता है तेजाब

अदरक की ज्यादा चाय (Ginger Tea) पीने से पेट में तेजाब (Acid) बनने लगता है, जिसकी वजह से पेट में जलन की समस्या हो सकती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल (Gingerol) पेट में तेजाब बनाता है. इसलिए अदरक की चाय का कम सेवन करें.

नींद में आती है परेशानी

अदरक की चाय (Ginger Tea) ज्यादा पीने से नींद (Sleeping Problem) आने में समस्या हो सकती है. इसकी वजह से आप थका-थका महसूस करने लगते हैं. इसलिए अधिक मात्रा में और खासतौर से रात के समय तो अदरक की चाय का सेवन न ही करें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.