Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए जिम में पसीना बहाना ज्यादा कारगर है या डाइट कंट्रोल करना? जानिए एक्सपर्ट की राय
Advertisement
trendingNow11789223

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए जिम में पसीना बहाना ज्यादा कारगर है या डाइट कंट्रोल करना? जानिए एक्सपर्ट की राय

Gym or diet: क्या आप वजन घटाने की कोशिश करते समय निरंतर इस सवाल के सामने खड़े हो जाते हैं कि आपको अपनी डाइट कंट्रोल करनी चाहिए या व्यायाम पर केंद्रित करना चाहिए? क्या यह सवाल आपके मन में समस्या खड़ी कर देता है?

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए जिम में पसीना बहाना ज्यादा कारगर है या डाइट कंट्रोल करना? जानिए एक्सपर्ट की राय

Gym workout or diet control: क्या आप वजन घटाने की कोशिश करते समय निरंतर इस सवाल के सामने खड़े हो जाते हैं कि आपको अपनी डाइट कंट्रोल करनी चाहिए या व्यायाम पर केंद्रित करना चाहिए? क्या यह सवाल आपके मन में समस्या खड़ी कर देता है? इस स्टोरी में हम आपकी मसल बनाने और वजन घटाने की समस्याओं के समाधान ढूंढने में मदद करेंगे. व्यायाम और आहार के दीर्घकालिक लाभों में कई फायदे होते हैं. हालांकि अगर आप अपने परिणामों को अधिकतम करना चाहते हैं तो आपको एक बैलेंस आहार को नियमित व्यायाम के साथ बैलेंस करना होगा. इस स्टोरी में, हम वो सबसे अच्छा तरीका खोजते हैं जिससे आप वह अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर पाएंगे.

सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है व्यायाम या डाइट? वजन कम करने के लिए अभी सबसे आसान और तेज रणनीतियों में से एक है डाइट में बदलाव करना. लेकिन, यदि आप भविष्य में वजन कम रखना चाहते हैं तो आपको व्यायाम को अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए. यह दो स्टेप दृष्टिकोण है ताकि आप तत्काल परिणाम और दीर्घकालिक स्वास्थ्य का अनुभव कर सकें.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
सर्टिफाइड फिटनेस ट्रेनर अर्जुन खेत्रपाल के अनुसार जब हम आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं तो हमारा वजन बढ़ता है. इसलिए, अपने दैनिक कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने से निस्संदेह आपको वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, अपनी मसल्स को टोन करने और अपने शरीर से एक्सट्रा वजन से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए आपको हैवी वेट्स और अपने शरीर को ट्रेन करने की आवश्यकता है. यदि जिम जाना आपके बस की बात नहीं है, तो सुबह दौड़ने जाएं या घर पर योग आसन का अभ्यास करें. लेकिन वजन कम करने की कोशिश करते समय इन दोनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

कैलोरी व्यय से कम होना चाहिए कैलोरी इनटेक
अर्जुन ने आगे बताया कि आपका कुल दैनिक ऊर्जा व्यय आपके द्वारा प्रतिदिन ऊर्जा के लिए उपयोग की जाने वाली सभी कैलोरी का जोड़ है. वजन कम करने के लिए आपका कैलोरी सेवन आपके कैलोरी व्यय से कम होना चाहिए. संक्षेप में, ध्यानपूर्वक खाने की आदतें और नियमित व्यायाम समय के साथ वजन कम करने के सबसे सुरक्षित और लंबे समय तक चलने वाले तरीके हैं. हालांकि, किसी भी प्रकार के व्यायाम या डाइट में बदलाव को अपने रूटीन में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें और हमेशा सुरक्षा को प्राथमिकता दें.

Trending news