Hair Care Tips: बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, हेयर लॉस से भी मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Hair Care Tips: बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, हेयर लॉस से भी मिलेगा छुटकारा

Hair Care Tips: हम सभी अच्छे और मजबूत बालों की कामना करते हैं. अच्छी डाइट और पोषण से बालों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं. आज हम जानेंगे कुछ ऐसे फूड के बारे में, जो आपके बालों के जीवन को बदल सकते हैं और उन्हें स्वस्थ व चमकदार बना सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Hair Care Tips: जब भी बालों की सेहत की बात आती है, तो अपनी डाइट और पोषण पर करीब से नजर रखना बेहतर होता है. डाइट में छोटा सा बदलाव से कई फायदे मिल सकते हैं. आपके बाल जेनेटिक्स, उम्र बढ़ने, हार्मोन, पोषक तत्वों की कमी और अन्य फैक्टर से प्रभावित होते हैं. महत्वपूर्ण विटामिन, अच्छे फैट और प्रोटीन सभी आपकी डाइट का हिस्सा होने चाहिए. हेल्दी फैट आपके बालों, स्किन और नाखूनों को हाइड्रेट रखता है. बालों के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन आवश्यक है क्योंकि आपके अधिकांश बाल प्रोटीन से बने होते हैं. आज हम जानेंगे कुछ ऐसे फूड के बारे में, जो आपके बालों के जीवन को बदल सकते हैं और उन्हें स्वस्थ व चमकदार बना सकते हैं.

अखरोट
अखरोट बायोटिन, विटामिन ई, ओमेगा 6, 3 और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. यह आपके बालों के क्यूटिकल्स को मजबूत करने और आपके स्कैल्प को पोषण देने में आपकी मदद कर सकता है. जब आप अपने डेली डाइट में अखरोट को शामिल करते हैं, तो बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों का पतला होना कम हो सकता हैं. इसके अलावा, यदि आपके बाल धूप या कैमिकल ट्रीटमेंट से डैमेज हो गए हैं, तो नुकसान को दूर करने के लिए हर दिन कुछ अखरोट खाएं.

सालमन फिश
सालमन फिश ओमेगा 6 और 3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो आपके बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. चूंकि शरीर इस प्रकार के स्वस्थ फैट का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए इसे फूड से प्राप्त किया जाना चाहिए. अगर आप सैल्मन का सेवन करते हैं, तो यह आपको नए बाल उगाने में मदद कर सकता है.

अंडे
अंडे प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है. अंडे बायोटिन का भी अच्छा सोर्स है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है. हमारे बालों को बनाने के लिए केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है. नतीजतन, अंडा बालों की बनावट और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

हरी पत्तेदार सब्जियां
ऐसी कई सब्जियां हैं, जो आपके बालों को खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के झड़ने और टूटने को रोकने में मदद करती है. पालक आयरन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है, इससे बालों को पतला होने से रोकने में मदद करता है.

गाजर
गाजर सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं बल्कि स्कैल्प के लिए भी अच्छा होता है. गाजर में बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और जब इसका सेवन किया जाता है, तो यह विटामिन ए में बदल जाता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर की सभी सेल्स को कार्य करने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है, इसलिए यह बताया जाता है कि आप बड़ी मात्रा में विटामिन ए का सेवन करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news