Hair Care Tips: टूटते बालों से हैं परेशान तो रात में करें ये 5 काम, हेयर हो जाएंगे मजबूत और घने
Advertisement

Hair Care Tips: टूटते बालों से हैं परेशान तो रात में करें ये 5 काम, हेयर हो जाएंगे मजबूत और घने

Hair Care Tips: बालों को मजबूत बनाने के लिए उनकी मालिश करना बेहद जरूरी है. अगर आप टूटते बालों की समस्या से परेशान हैं तो कुछ टिप्स फॉलो करना होंगे. 

Hair Care Tips

Hair Care Tips: जब भी खूबसूरती की बात की जाती है तो उसमें बालों का अपना महत्व होता है. अगर आपके बाल शानदार हैं तो पूरा लुक अच्छा लगता है. आपने देखा होगा कि हर लड़की चाहती है कि उसके बाल मजबूत, काले, घने और लंबे हों, क्योंकि उसके लिए बाल बेहद कीमती होते हैं, लेकिन कई बार सही स्किन केयर रूटीन नहीं होने से बाल टूटने लगते हैं. अगर आप अपने बालों को टूटने से बचाना चाहती हैं, तो सोने से पहले कुछ टिप्स आपको अपनाने पड़ेंगे. 

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि  रात में सोते समय बाल उलझते हैं जिसकी वजह से वह काफी कमजोर हो जाते हैं.  ऐसे में आपको जानना बेहद जरूरी है कि बालों को हैल्दी कैसे बनाया जाए. नीचे जानिए इनके बारे में...

टूटते बालों से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स Follow these tips to prevent hair breakage

1. गीले बाल करके कभी न सोएं
गर्मियों के मौसम में कई लोग सोने से पहले नहाना पसंद करते हैं. फिर गीले बालों के साथ ही सो जाते हैं, अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं, ये बाल टूटने की वजह बन सकते हैं. इसलिए गीले बालों के साथ कभी न सोएं. 

2. बालों को बांधकर सोएं
आपके बाल भी टूट रहे हैं तो रात में उन्हें बांधकर सोएं. ऐसा करने से बाल उलझेंगे नहीं और ये टूटने से भी बचेंगे. लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी टाइट चोटी बांधकर न सोएं. 

3. हेयर सीरम का इस्तेमाल करना जरूरी है
कई बार रूख और फ्रिजी होने के चलते बाल टूटने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए बालों पर आप सीरम लगा सकती हैं. सीरम एक लिक्विड होता है, जो बालों को उलझने से रोकता है और उनमें मुलायम बनाता है. 

4. बालों को सुलझाकर सोएं
रात में सोने से पहले बालों में कंघी करें, उसके बाद ही सोएं. ऐसा करने से बालों की जड़ों में नेचुरल ऑयल रिलीज होता है, जिससे बाल रूखे नहीं पड़ते और कम झड़ते हैं. 

5. डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लें
बालों को टूटने से बचाने के लिए आप उनमें डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट कर सकती हैं. इसके लिए विटामिन-E कैप्सूल का इस्तेमाल करें, विटामिन-E कैप्सूल के साथ बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाएं. कैस्टर ऑयल को हल्का गर्म कर लें, इससे रात भर में आपके बालों को बहुत पोषण मिल सकता है. 

Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में रात के वक्त चेहरे पर लगाएं ये 1 चीज, 15 दिन में बदल जाएगी चेहरे की रंगत

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news