Happy Shivratri: भगवान शिव की तरह ही शक्तिशाली है उनका पसंदीदा फल, इन दुखों का कर देता है नाश
Advertisement

Happy Shivratri: भगवान शिव की तरह ही शक्तिशाली है उनका पसंदीदा फल, इन दुखों का कर देता है नाश

Datura Benefits: धतूरा एक ताकतवर औषधि है, जो शरीर के कई रोगों का नाश करने में मदद करती है. आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट धतूरा के कौन-से फायदे बताते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

1 मार्च 2022 को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से सभी दुखों का नाश होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव को पूजा में चढ़ाया जाने वाला धतूरा का फल कितना शक्तिशाली है. जहां भगवान शिव जीवन के दुख हर लेते हैं, वहीं धतूरा स्वास्थ्य के कई दुखों का नाश कर देता है. आइए महाशिवरात्रि 2022 पर जानते हैं कि धतूरा का फल कितने फायदे (Dhatura Benefits) देता है.

ये भी पढ़ें: Reduce Cholesterol: बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर देती हैं ये 5 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

धतूरा के फायदे जानने से पहले जरूर पढ़ लें ये बात
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, धतूरा (Datura or Dhatura) के पौधे के कई हिस्सों से आयुर्वेदिक औषधि बनाई जाती हैं. जो शरीर के कई कष्टों का निवारण करती है. लेकिन, धतूरा का इस्तेमाल किसी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह के बिना कभी नहीं करना चाहिए. क्योंकि, यह एक जहरीला पौधा होता है, जिसका शोधन किए बिना या ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर जान भी जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Mango Benefits: बेहद खास है आम, रोजाना 1 आम खाने से बदल जाएगी सेहत, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Datura Benefits: भगवान शिव के पसंदीदा फल धतूरा के फायदे
डॉ. मुल्तानी कहते हैं कि धतूरा के फल में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉइड्स, विटामिन सी, नियासिन आदि पोषक तत्व कूट-कूटकर भरे होते हैं. जिनसे निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं. जैसे-

  1. अस्थमा, सांस संबंधी समस्याओं आदि से परेशान लोगों के लिए धतूरा फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो खांसी, अस्थमा, ब्रॉन्काइटिस आदि समस्याओं से राहत दिलाते हैं.
  2. धतूरा का फल दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है. यह दिल की मसल्स को मजबूत बनाने, खून में कोलेस्ट्रॉल को कम करने आदि में मदद करता है.
  3. धतूरा वात और पित्त दोष को संतुलित करके दिमाग को शांत करने में मदद करता है. जिससे ना सिर्फ आप तनावमुक्त रहते हैं, बल्कि आपका मूड भी बेहतर रहता है.
  4. इम्यून सिस्टम के लिए भी धतूरा लाभदायक है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्युनिटी को बूस्ट करके संक्रमणों से बचाव प्रदान करते हैं.
  5. धतूरा में मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स सन डैमेज से स्किन को बचाते हैं. वहीं, उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन, डार्क सर्कल आदि से बचाव प्रदान करते हैं.
  6. माइग्रेन की समस्या के लिए धतूरा उत्तम औषधि है. जो कि नसों की इंफ्लामेशन व दर्द से राहत दिलाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news