रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में डालकर पिएं मिश्री, आयुर्वेद में ये नुस्खा है 'अमृत'
X

रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में डालकर पिएं मिश्री, आयुर्वेद में ये नुस्खा है 'अमृत'

 रॉक शुगर या क्रिस्टल शुगर के नाम से जानी जाने वाली मिश्री को गुनगुने दूध के साथ मिलाकर पीने से आपकी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. आइए जानते है दूध और मिश्री के एक साथ सेवन के बारे में..

रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में डालकर पिएं मिश्री, आयुर्वेद में ये नुस्खा है 'अमृत'

Health Benefits: आयुर्वेद के अनुसार, दूध को पौष्टिकता की दृष्टि से एक सम्पूर्ण आहार माना गया है. दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें गुनगुने दूध के साथ मिलाकर पीने से दूध की पौष्टिकता बढ़ जाती है. इन्हीं में से एक है प्रसाद के रूप में चढ़ाई जाने वाली मिश्री. मिश्री की मिठास मन के साथ-साथ दिमाग को भी खुश कर देती है.

बस रोज सुबह खाली पेट खाएं 2 भीगे हुए अखरोट, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिश्री को दूध में डालकर पीने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं? अगर नहीं, तो हम यहां पर इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इसके फायदों के बारे में.

रात के समय दूध में मिश्री डालकर पीने से आपको नींद अच्छी आती है. साथ ही दूध में मिश्री की मात्रा डालने से आप की पेट संबंधी तमाम समस्यों का अंत होता है. यही नहीं रॉक शुगर या क्रिस्टल शुगर के नाम से जानी जाने वाली मिश्री को गुनगुने दूध के साथ मिलाकर पीने से आपकी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. मिश्री में कैल्शियम, प्रोटीन, फॉसफोरस, विटामिन और मिनरल्स आदि समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए जानते है दूध और मिश्री के एक साथ सेवन के बारे में..

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

डार्क सर्कल दूर करती है मिश्री 
अगर आपकी आंखों के नीचे भी काले घेरे आ गए है तो मिश्री का दूध पीएं. मिश्री वाला दूध पीने से आंखों की थकावट दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी कम होते है.

आंखों के लिए लाभदायक
हेल्दी आंखो के लिए डायट में मिश्री के दूध को शामिल करें. मिश्री के दूध से आंखो की रोशनी बढ़ती है. आंखो में सूजन या पफीनेस नहीं रहतीं. नींद अच्छी आती है और आंखो के नीचे काले घेरे भी नहीं बनते हैं. इसके सेवन से आंखों की थकान खत्म होती है और आंखे लंबे समय तक स्वस्थ रहती हैं. 

बॉडी की एनर्जी बढ़ाने के लिए
मिश्री की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में ताजगी आती है, थकान मिटती है और एनर्जी भी मिलती है. इसके लिए आप ठंडा या गर्म किसी भी तरह का दूध मिश्री मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

आती है अच्छी नींद
गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले पीने से अच्छी नींद आती है.   यह ड्रिंक आपके मूड को फ्रेश करने के साथ-साथ दिमाग को शांत रखने में भी मदद करती है. मेनोपॉज के बाद होने वाले मूड स्विंग की समस्या को दूर करने के अलावा डिप्रेशन और मूड स्विंग्स से छुटकारा दिलाने में भी इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है.

पाचन में सहायक मिश्री
पाचन की समस्याओं (अपच, कब्ज, एसिडिटी) को दूर करने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. ये एसीडिटी को रोकता है और कब्ज की समस्या दूर कर डाइजेशन को सुधारता है. अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करें. मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जिसके कारण ये डाइजेशन में सहायक है.

एनीमिया में फायदेमंद
एनीमिया से राहत दिलाने में ये ड्रिंक बहुत कारगर है. दरअसल एनीमिया होने पर बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा काफी कम हो जाती है, ऐसे में इस ड्रिंक का सेवन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है. इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया को भी सुधारता है. एनीमिया में इसे रोज सोने से पहले लें. 

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

पुरुषों के लिए गुणकारी
गर्म दूध में केसर और मिश्री मिलाकर पीने से शरीर में एनर्जी और एक्टिवनेस आती है. साथ ही यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करती है, जिससे स्किन में ग्लो आता है. इसके अलावा ये ड्रिंक पुरुषों की यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत फायदा करती है.

खांसी दूर करने के लिए
ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर एक गिलास गर्म दूध के साथ मिश्री को मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है. दिन में दो बार (एक बार सुबह और एक बार रात में सोने से पहले) इसका सेवन करें, आपको कमाल का फायदा हो सकता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए
मिश्री वाले दूध का सेवन रोजाना करने से एनीमिया की दिक्कत से राहत मिलती है. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

मुंह के छालों को दूर करने के लिए
मुंह के छालों को दूर करने के लिए मिश्री के दूध का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं.

डिस्कलेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

WATCH LIVE TV

Trending news