चम्मच की जगह हाथ से खाएं खाना, वेट लॉस में मिलेगी मदद, डाइजेशन भी होगा अच्छा
Advertisement

चम्मच की जगह हाथ से खाएं खाना, वेट लॉस में मिलेगी मदद, डाइजेशन भी होगा अच्छा

Eating with hands benefits: चम्मच की जगह अगर आप हाथ से खाना खाएं तो आपका वजन भी कम होगा और स्वस्थ्य भी अच्छा रहेंगे. आयुर्वेद में भी हाथ से खाना खाने के कई सारे फायदे बताए गए हैं. वेदों के अनुसार, हाथ से खाना खाने से करने से फूड आसानी से पच जाता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

आपने कई सारे लोगों को चम्मच की जगह हाथ से खाना खाते हुए देखा होगा. उनका मानना है कि हाथ से खाना खाने पर अलग ही स्वाद मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है कि चम्मच की जगह हाथ से खाना खाने वाले लोग ज्यादा सेहतमंद रहते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी हाथ से भोजन करने के कई फायदे बताए गए हैं. वेदों के अनुसार, हाथ से खाना खाने से पेट में मौजूद एलिमेंट्स डाइजेशन का प्रोसेस तेज कर देता है और खाना आसानी से पच जाता है. आज हम आपको हाथ से खाने से कई फायदे बताएंगे, जो शायद ही आपने कभी सुने हों.

1. एक अध्ययन के अनुसार, हाथ से खाना खाने वाले लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती है. हाथ से खाना खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है. ऐसे लोग लंच के बाद रात तक हल्के-फुल्के स्नैक्स से काम चल सकते हैं. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. हालांकि खाना खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धोना बेहद जरूरी है.

2. हाथ से खाना खाने पर आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इतना ही नहीं, रोटी तोड़ने, दाल-चावल को मिलाने और इसको खाने से आपके उंगलियों के ज्वाइंट्स भी अच्छी तरह काम करते हैं.

3. हाथ से खाना खाने से मनुष्य के शरीर में पंचतत्वों का संतुलन सही होता है, जबकि चम्मच या नाइफ से खाना खाने से यह लाभ नहीं मिलता.

4. खाना खाते वक्त जब हम उंगलियों और अंगूठे को आपस में मिलाते हैं तो हमारे अंदर एक ऊर्जा पैदा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

5. चम्मच से हम जल्दी-जल्दी खाना खा लेते हैं. इससे शुगर का संतुलन बिगड़ता है और डायबिटीज (टाइप-2) का खतरा बढ़ जाता है. एक स्टडी में भी पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीज ज्यादातर चम्मच-कांटे से खाने वाले लोग थे.

6. हाथ से खाना खाने का एक और फायदा यह है कि आपका मुंह नहीं जलता. चम्मच का तापमान खाने के मुताबिक बदलता है और इसका हमें पता नहीं चल पाता. वहीं, हाथ से खाना खाते वक्त हमें पता रहता है कि खाना कितना गर्म है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news