Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने में भले ही तीखी हो, लेकिन सेहत के लिए इसके फायदे हैं बेशुमार
Advertisement
trendingNow1884545

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने में भले ही तीखी हो, लेकिन सेहत के लिए इसके फायदे हैं बेशुमार

हरी मिर्च में जीरो कैलोरीज होती हैं और पोषक तत्वों की मात्रा भी ज्यादा होती है इसलिए वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक कई फायदों वाली है हरी मिर्च. इसके फायदे जान लेंगे तो आप भी जरूर खाना शुरू कर देंगे.

हरी मिर्च खाने के फायदे

नई दिल्ली: जब बात मिर्च खाने (Eating chillies) की आती है तो सिर्फ 2 तरह के लोग होते हैं. या तो वे बहुत मिर्च खाते हैं या फिर बिल्कुल नहीं खाते क्योंकि मिर्च खाते ही उनका मुंह जलने लगता है और आंखों से पानी आने लगता है. बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि उन्हें हरी मिर्च (Green chillies) इतनी पसंद होती है कि कच्ची हरी मिर्च और नमक के बिना उनका खाना ही पूरा नहीं होता. अगर आप भी मिर्च न खाने वालों की कैटिगरी में हैं तो हम आपको हरी मिर्च खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिसे जानकर आप भी हरी मिर्च खाना शुरू कर देंगे.

  1. हरी मिर्च भले ही तीखी हो लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद है
  2. हरी मिर्च से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है
  3. हरी मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है, डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं

हरी मिर्च खाने के हैं ढेरों फायदे

1. वजन घटाने में- हरी मिर्च आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है जिससे आप तेजी से फैट बर्न (Fat burn) करने लगते हैं और वजन घटाने (Weight loss) में मदद मिलती है. हरी मिर्च में कैप्सेसिन नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर में गर्मी बढ़ाता है जिससे मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है.

ये भी पढ़ें- किचन के 2 मसाले जीरा और दालचीनी, तेजी से वजन घटाने में करेंगे मदद

2. डायबिटीज के लिए- हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सेसिन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए रोजाना 30 ग्राम हरी मिर्च खाना जरूरी है. 

3. आंखों के लिए- नियमित रूप से हरी मिर्च खाने से आपकी आंखों की रोशनी (Eyesight) भी बेहतर होती है.

4. कैंसर से बचाती है- हरी मिर्च में ऐसे कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स से लड़कर कैंसर (Cancer) से बचने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी सुधारने के लिए इन देसी उपायों को ट्राई करें

5. कोलेस्ट्रॉल घटाने में- हरी मिर्च खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल (Cholesterol) को कम करने में मदद करती है जिससे खून के थक्के जमने का खतरा नहीं रहता और आप हार्ट अटैक के जोखिम से बच जाते हैं.

6. सर्दी-जुकाम- हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सेसिन और विटामिन सी सर्दी-जुकाम और साइनस (Cold and sinus) की समस्या से भी बचाने में मदद करता है. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news