अलसी बीज के इन फायदों से अनजान होंगे आप, हर तरह की समस्या को करता है दूर

अलसी में स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचाने वाले अनेक गुण मौजूद होते हैं. अब तो अलसी को सुपरफूड कहा जाने लगा है. अलसी एक पौधा है, जो भारत समेत दुनियाभर में पाया जाता है. इसके बीज में औषधीय गुण पाए जाते हैं. अलसी के छोटे- छोटे बीजों में आपकी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं.

अलसी बीज के इन फायदों से अनजान होंगे आप, हर तरह की समस्या को करता है दूर

नई दिल्ली: अलसी (Flaxseeds) में स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचाने वाले अनेक गुण मौजूद होते हैं (Benefits of flaxseeds). अब तो अलसी को सुपरफूड कहा जाने लगा है. अलसी एक पौधा है, जो भारत समेत दुनियाभर में पाया जाता है. इसके बीज में औषधीय गुण पाए जाते हैं. अलसी के छोटे- छोटे बीजों में आपकी सेहत (Health) के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं.

कब्‍ज (Constipation), डायबिटीज (Diabetes), हाई कोलेस्‍ट्रोल, हृदय रोग, कैंसर (Cancer) एवं कई अनेक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए डायट्री सप्‍लीमेंट के रूप में अलसी का इस्‍तेमाल किया जाने लगा है. आंखों की रोशनी (Eye Site) के लिए अलसी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें ओमेगा 3 (Omega 3) फैटी एसिड पाया जाता है. आइये जानते है इसके अन्य फायदे.

-विशेषज्ञों की मानें तो अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड का प्रमुख स्त्रोत है. जबकि आंखों की रेटिना को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड कारगर तत्व है. इसलिए, अलसी की बीज आखों के लिए लाभदायक है.
-अलसी जोड़ों में दर्द और अकड़न को कम करने में मदद कर सकती है. कुछ लोग रुमेटाइड आर्थराइटिस, लुपस के लिए भी अलसी का सेवन करते हैं.
-अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और कसाव बना रहता है. इससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है.

ये भी पढ़ें, खुद को रखना चाहते हैं फिट? तो जानें दिन में कितनी बार खाएं जिससे बनी रहे सेहत

-एक रिसर्च में ही बताया गया है कि अगर मधुमेह रोग से ग्रसित रोगी अलसी का सेवन करता है, तो मधुमेह नियंत्रित में रहता है. साथ ही कैंसर रोग में भी अलसी लाभकारी है.
-प्रतिदिन सुबह शाम एक चम्मच अलसी का सेवन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होता है, इसे पीसकर पानी के साथ भी लिया जा सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.