Moringa Oil Benefits: High BP के इलाज के लिए वरदान है 'सहजन का तेल', ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Moringa Oil Benefits: High BP के इलाज के लिए वरदान है 'सहजन का तेल', ऐसे करें इस्तेमाल

सहजन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण (Moringa Oil Benefits) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं. इन पत्तियों (Drumstick Leaves) के तेल से हाई ब्लड प्रेशर से भी बचाव होता है.

सहजन का तेल

नई दिल्ली: सहजन (Drumstick) एक औषधीय पौधा है, जिसमें कई गुण पाए जाते हैं. सहजन के गुण सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होते हैं. सहजन का सेवन कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाता है. सहजन भारत के बाहर भी दुनियाभर में पाई जाती है. इसकी पत्तियों और फलों का सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सहजन का तेल (Moringa Oil Health Benefits) भी बेहद फायदेमंद होता है.

  1. कई रोगों के इलाज में वरदान साबित होता है सहजन का तेल
  2. सहजन के तेल में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है
  3. अच्छी सेहत और सौंदर्य के लिए करें सहजन के तेल का इस्तेमाल

बेहद फायदेमंद है सहजन का तेल

सहजन का तेल (Moringa Oil Benefits) सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अब तक हुए कई शोध में खुलासा हो चुका है कि सहजन का तेल कई रोगों (Moringa Oil Health Benefits) के लिए वरदान है. जानिए सहजन के तेल के सभी फायदे (Moringa Oil Benefits).

खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

सहजन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को संक्रमण, सनबर्न और प्रदूषण से बचाते हैं. इसके लिए आप अपने चेहरे और गर्दन पर सहजन के बीजों (Moringa Oil Beauty Benefits) के तेल से मसाज कर सकते हैं. इसके साथ ही सहजन में विटामिन-ए (Vitamin A) और आयरन के गुण भी पाए जाते हैं, जिनसे त्वचा के सभी दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं.

यह भी देखें- योग नमस्कार : Glowing Face पाने के लिए नियमित तौर पर करें ये योगासन

कंट्रोल में रहेगा उच्च रक्तचाप

एक शोध के मुताबिक, सहजन के तेल के सेवन से उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) कंट्रोल में रहता है. इसमें कई ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को कम करने में मददगार हैं. सहजन की पत्तियों के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. एक शोध में शामिल लोगों को लगातार 30 दिन तक दो बार सहजन के पत्ते (15-15) खिलाए गए थे. उसके बाद यह निष्कर्ष निकला कि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.

यह भी पढ़ें- Women Health In 40s: 40 की उम्र के बाद ये 8 चीजें बढ़ाएंगी Immunity, Diet में जरूर करें शामिल

मजबूत होता है इम्यून सिटस्म

सहजन के तेल में विटामिन-सी (Vitamin C) की भरपूर मात्रा होती है. इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है. इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटर्स (Immunomodulators) भी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायक हैं. इसके लिए आप अपने खाने में सहजन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news