दिमाग और दिल की चाहते हैं खैर तो फटाफट इन 5 चीजों को करें नजरअंदाज, सेहत होगी मालामाल

अपने खान-पान में बदलाव के साथ कुछ आदतों को सुधारना होगा. मन में ठान लिया कि आपको कुछ करना है तो ये जरूर होगा.

दिमाग और दिल की चाहते हैं खैर तो फटाफट इन 5 चीजों को करें नजरअंदाज, सेहत होगी मालामाल
सांकेतिक फोटो

Health News: भागदौड़ भरी इस जिदंगी में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है. लेकिन इस लाइफस्टाइल में सब कुछ फटाफट चाहता है. अब फटाफट से तो कुछ नहीं होता, फिर चाहे वो हेल्थ संबंधी समस्या हो या कुछ और. इसके लिए मन में शाक्ति और धैर्य की जरुरत होती है. सेहत से बड़ा कुछ नहीं है तो क्यों न हम इसका सबसे पहले ध्यान रखें. बस कुछ टिप्स को अपना कर आप अपने आप को हेल्दी रख सकते हो.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

1-चाय और कॉफी
कॉफी पीना अच्छा है पर इसकी मात्रा भी तय होनी चाहिए. दिन में एक या दो बार कॉफी पी सकते हैं. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को चाय- कॉफी कम ही पीनी चाहिए. कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो ब्लड प्रेशर के रोगियों की परेशानियों को बढ़ा सकती है.

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुषों के लिए भी खास है स्ट्रॉबेरी, इस गर्मी डाइट में करें शामिल और देंखे कमाल

2-मसालेदार खाना कम करें
भारत में ज्यादातर लोग मसालेदार खाना पसंद करते हैं. ज्यादा मसालेदार खाना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. खासकर हार्ट, ब्लड प्रेशर के मरीजों को ज्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहिए. तेज मसाले ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं. उनका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. सिर्फ मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि सभी को कम मसाले का भोजन करना चाहिए. 

 3-डिब्बाबंद खाना
भले ही डिब्बाबंद सूप या खाना आपके लिए  सुविधाजनक होगा, लेकिन डिब्बाबंद चीजें या फ्रोजन फूड आपकी हेल्थ के लिए बड़ा नुकसानदायक है. डिब्बाबंद सूप में सोडियम की ज्यादा मात्रा होती है. डिब्बाबंद और पैक किए गए स्टॉक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होने से वो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं.

मधुमक्खियां पल भर में सूंघकर लगा लेंगी कोरोना का पता, वैज्ञानिकों ने दिया प्रशिक्षण

4-नमक का प्रयोग कर दें कम
सब्जी में नमक कम या ज्यादा होने पर स्वाद बिगड़ जाता है उसी तरह हमारे शरीर में भी किसी भी चीज की अधिकता परेशानी का कारण बन सकती है. नमक हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारी का कारण बन सकता है. नमक खून में द्रव संतुलन को प्रभावित कर सकता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो सकती है. यही कारण है कि कि हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भोजन में नमक कम खाने की सलाह दी जाती है.

5-अचार खाना करें कम

हम भारतीय मसालेदार खाना तो पसंद करते हैं. अचार में बहुत से मसाले होते हैं और ज्यादा समय तक अचार को बरकरार रखने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जाता है. नमक, भोजन को जल्दी सड़ने से बचाकर उसे लंबे समय तक खाने योग्य बनाए रखता है. लेकिन नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. 

सबसे पहले आपको सोचना होगा कि आपको करना क्या है. अपने खान-पान में बदलाव के साथ कुछ आदतों को सुधारना होगा. मन में ठान लिया कि आपको कुछ करना है तो ये जरूर होगा.

नींद भी आएगी अच्छी और कई बीमारियां रहेंगी दूर, रात को सोने से पहले दूध में मिलाएं गुड़, देखें कमाल

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.