सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुषों के लिए भी खास है स्ट्रॉबेरी, इस गर्मी डाइट में करें शामिल और देंखे कमाल
X

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुषों के लिए भी खास है स्ट्रॉबेरी, इस गर्मी डाइट में करें शामिल और देंखे कमाल

अगर आपको लगातार स्ट्रेस की परेशानी हो रही है तो आप जल्द से जल्द इस फल को खाना शुरू कर दें. स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से आपका स्ट्रेस नहीं बढ़ता है. 

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुषों के लिए भी खास है स्ट्रॉबेरी, इस गर्मी डाइट में करें शामिल और देंखे कमाल

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं, गर्मियों में जिसका सेवन करने से पुरुषों को बहुत फायदे मिलते हैं. इतना ही नहीं इस फल को खाने से आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं.

गर्मियों के मौसम में खुद को हेल्दी रहने के लिए फलों का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है. क्योंकि फलों को खाने से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है. खासकर पुरुषों को गर्मियों में फ्रुट्स जरुर खाने चाहिए. पुरुष अक्सर घर के बाहर रहते हैं, धूम, गर्मी से उनका ज्यादा आमना-सामना होता है तो ऐसे में उनको अपना ख्याल रखने की ज्यादा जरुरत होती है.

नींद भी आएगी अच्छी और कई बीमारियां रहेंगी दूर, रात को सोने से पहले दूध में मिलाएं गुड़, देखें कमाल

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होना आम बात है. ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप पूरा दिन पानी और लिक्विड का सेवन करते रहें. तरल पदार्थ के अलावा कुछ ऐसे फल भी हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा. ऐसे में गर्मियों में हर किसी को ये फल ज़रूर खाने चाहिए. हम बात कर रहे हैं टेस्टी स्ट्रॉबेरी (Strawberry) के बारे में.  

1-स्ट्रॉबेरी से होता ब्लड शुगर लेवल में

स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. यह बात वैज्ञानिक अध्ययन में भी सामने आई है. जिसमें बताया गया है कि स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता. इसलिए गर्मियों में पुरुषों को स्ट्रॉबेरी खाने की सलाह दी जाती है. 

Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

2-कैंसर जैसी बीमारी से रहते हैं सुरक्षित
Strawberry का सेवन करने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी खुद को सुरक्षित रखते हैं. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में  कैंसर सेल्स को नष्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसलिए यह बेहद फायदेमंद फल माना जाता है. यही वजह है कि पुरुषों को स्ट्रॉबेरी खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि स्ट्रॉबेरी आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी सुरक्षित रखता है.

3-शरीर को एनर्जी 
गर्मियों के मौसम में प्यास तो बहुत लगती है लेकिन खाने का मन नहीं करता, ऐसे में हमारे सामने विकल्प के रूप में फल मौजूद होते हैं. इनसे पेट भी भर जाता है और हमारा शरीर भी पोषित होता है. गर्मियों के मौसम में पुरुषों को Strawberry का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे आप डिहाइड्रेशन की समस्या से सुरक्षित रहते है. स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. जो आपको गर्मियों में एनर्जिटिक बनाए रखती है. 

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं 'अमरंथ' वरदान है सेहत का

4-रहता है लेवल में रहता है 

स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी कंट्रोल रहता है. क्योंकि स्ट्रॉबेरी में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने वाले प्रभावी गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अगर कोई पुरुष कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने से परेशान है तो इससे खुद को सुरक्षित बनाए रखने के लिए आप स्ट्रॉबेरी का सेवन करिए जिससे आपको फायदा मिलेगा. 

5-स्ट्रेस से रहेंगे दूर
अगर आपको लगातार स्ट्रेस की परेशानी हो रही है तो आप जल्द से जल्द इस फल को खाना शुरू कर दें. स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से आपका स्ट्रेस नहीं बढ़ता है. स्ट्रॉबेरी में स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण रहता है. इसलिए पुरुषों अपना स्ट्रेस कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए. छोटी सी स्ट्रॉबेरी आपके कितने काम की है. इसलिए गर्मियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

6-नहीं होती हार्ट की परेशानी 
अगर अपने को हार्ट की परेशानी से दूर रखना है तो आपको स्ट्रॉबेरी खाना शुरू कर देना चाहिए. स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी बनी रहती है, जिससे हार्ट प्राब्लम की परेशानी भी नहीं होती है. 

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

7-पुरुषों के लिए लाभदायक

स्ट्रॉबेरी खाने के बहुत से फायदे हैं. खासकर पुरुषों के लिए बहुत लाभ का फल है. स्ट्रॉबेरी में अफ्रोडीसीएक (Aphrodisiac) तत्व पाया जाता है, जो कामोत्तेजना बढ़ाने में सहायक माना गया है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी का सेवन नपुंसकता में भी लाभदायक माना गया है. इसको लेकर रिसर्च की जा रही हैं कि ये नपुंसकता को कम करने के लिए कितनी सहायक हो सकता है.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

8- एंटी एजिंग
स्ट्रॉबेरी से एंटी एजिंग को भी रोका जा सकता है. स्ट्रॉबेरी उम्र के साथ घटती चेहरे की चमक और कसावट बनाए रखने में मदद करता है.

9- प्रेग्नेंसी में सहायक

गर्भावस्था के दौरान विटामिन और कैल्शियम की अतिरिक्त मात्रा की जरूरत महिलाओं को होती है. खासकर, फोलेट (विटामिन-बी का एक प्रकार) मात्रा लेना बेहद जरूरी होता है, जोकि स्ट्राबेरी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रेग्नेंसी में फोलेट को सहायक माना जाता है. ये बर्थ डिफेक्ट से जैसी प्रॉब्ल्मस  को कम करने का काम कर सकता (23)। बर्थ डिफेक्ट में पोषक तत्वों की कमी से बच्चे का विकास न होना, वजन कम होना, कुपोषण और शिशु से संबंधित अन्य परेशानी शामिल हैं.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Dahi-Kishmis Benefits: रहना है फिट तो ऐसे करें दही-किशमिश का सेवन, चौंका देंगे फायदे

WATCH LIVE TV

 

Trending news