Questions for Happiness: 5 सवाल, जो हर इंसान को खुद से पूछने चाहिए, हर बीमारी रहेगी दूर
Advertisement

Questions for Happiness: 5 सवाल, जो हर इंसान को खुद से पूछने चाहिए, हर बीमारी रहेगी दूर

Mental Health: ऐसे कौन-से 5 सवाल हैं, जो खुश करने के साथ आपको बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा खुश रहने की सलाह देते हैं. उनके मुताबिक, दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आपको दुख-दर्द में ज्यादा ना उलझकर खुशियों का दामन थामना चाहिए. लेकिन खुश रहना जितना जरूरी है, आज के समय में यह उतना ही मुश्किल और दुर्लभ है. आप किसी भी व्यक्ति को देख लीजिए, वह किसी ना किसी बात पर बहुत दुखी होगा. लेकिन ऐसे 5 सवाल हैं, जो आपको खुशियां पाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि हमारी खुशियों के लिए जरूरी पांच सवाल कौन-से हैं.

Questions for Happiness: खुश रहने के लिए खुद से पूछने चाहिए ये 5 सवाल
जो इंसान हर परिस्थिति में खुश रहने की हिम्मत रखता है, वह बीमारियों से बहुत दूर रहता है. इसके अलावा, बीमारी को हराने की भी उसकी ताकत बढ़ जाती है. आइए अब उन पांच सवालों के बारे में जानते हैं, जो खुशियां बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Tips to make anyone happy: किसी भी इंसान को खुश करने के बेस्ट तरीके, यहां जानें

पहला सवाल: क्या पैसा सच में जरूरी है?
लोगों का सबसे बड़ा दुख पैसे की भूख है. लेकिन अपने आप से पूछिए कि क्या सच में हमारी खुशियों के लिए पैसा जरूरी है या फिर हमारी खुशियां हमारे, हमारे घरवालों, दोस्तों आदि के आसपास बसी हुई हैं. पैसा जीवन जीने का एक सहारा हो सकता है, लेकिन रास्ता नहीं.

दूसरा सवाल: किस से मिलेगी खुशी?
अक्सर लोग अपने अकेलेपन से दुखी रहते हैं. लेकिन हमारे आसपास ऐसे कुछ लोग होते हैं, जो हमारी खुशियों का स्त्रोत बन सकते हैं. बस हम उनकी तरफ ध्यान नहीं देते. ये लोग हमारे मां-बाप, भाई-बहन, दोस्त-यार कोई भी हो सकता है. जिस भी इंसान से आपको खुशी मिले, उसके आसपास रहने की कोशिश करें.

तीसरा सवाल: मतलबी लोग क्यों आपके पास आते हैं?
खुशी दिलाने वाला यह सवाल थोड़ा ट्रिकी है. क्योंकि आपको यह सकारात्मक तरीके से सोचना है. मतलबी लोग आपके पास आएंगे और काम निकालेंगे. लेकिन इस बात से दुखी या गुस्सा होने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप सोचिए कि आप इस काबिल हैं कि लोगों की मदद कर सकते हैं. ऐसा सोचना आपको खुश रखेगा.

ये भी पढ़ें: Benefits of Enemies: दुश्मनों से भी मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, जानें दिलचस्प जानकारी

चौथा सवाल: क्यों है असुरक्षा की भावना?
जीवन में हर किसी को किसी ना किसी से किसी ना किसी चीज की असुरक्षा होती है. किसी को लगता है कि कोई मेरी दौलत छीन लेगा, किसी को लगता है कि यह दूर हो जाएगा वगैराह-वगैराह. लेकिन इस असुरक्षा की भावना के कारण आप आज की खुशी और साथ का आनंद लेना भूल जाते हैं. ध्यान रखिए भविष्य हमारे वश में नहीं है. इसलिए वर्तमान में खुश रहने के तरीके खोजें.

पांचवा सवाल: किस चीज से मिलती है खुशी?
जीवन में जिस तरह किसी इंसान के पास रहने से खुशी मिलती है, ठीक उसी तरह कोई काम करने से भी खुशी मिलती है. किसी को पेंटिंग, किसी को गाना, तो किसी को पढ़ाई करने में ही खुशी मिलती है. आपको जिस भी काम में खुशी मिले, उसे करें. मगर ध्यान रहे आपका पसंदीदा काम किसी और के दुख का कारण नहीं बने.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है.

Trending news