Reduce High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं ये फूड्स, रोजाना करें इनका सेवन
Advertisement
trendingNow11218417

Reduce High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं ये फूड्स, रोजाना करें इनका सेवन

High Cholesterol Reduce: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने से दिल की बीमारियां घेर सकती हैं. बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको इस आर्टिकल में बताए हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

Foods to control High Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण आपकी धमनियां ब्लॉक होने लगती हैं. जिससे रक्त प्रवाह खराब हो जाता है और दिल व अन्य जरूरी अंग अस्वस्थ होने लगते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ हेल्दी फूड्स मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए.

Foods to reduce High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले फूड्स
हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फूड्स अलग-अलग तरह से काम करते हैं. कुछ हेल्दी फूड्स कोलेस्ट्रॉल को बांधकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं, तो कुछ उसे ब्लॉक कर देते हैं. आइए जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज करने के लिए क्या खाएं.

1. ओट्स
हार्वर्ड के मुताबिक, ओट्स का सेवन करने से शरीर को सॉल्यूबल फाइबर मिलता है, जो कि पाचन तंत्र में ही कोलेस्ट्रॉल को बांधकर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. आप ओट्स को ब्रेकफास्ट या डिनर में खा सकते हैं.

2. बीन्स यानी फलियां
रोजाना बीन्स का सेवन करने से भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. फलियां खाने से भी सॉल्यूबल फाइबर मिलता है, जो ना सिर्फ आपके पेट को देर तक भरा रखता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करता है. फलियां खाने से वजन भी कम किया जा सकता है.

3. नट्स
हार्वर्ड कहता है कि बादाम, अखरोट, मूंगफली जैसे नट्स खाने से दिल हेल्दी बनता है. रोजाना ऐसे नट्स का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है. इसके सेवन से शरीर को हेल्दी फैट्स भी मिलता है, जो कि दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है.

4. बैंगन और भिंडी
बैंगन और भिंडी खाने से बुरा कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. क्योंकि इन हेल्दी फूड्स में लो कैलोरी होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा नहीं देती हैं. वहीं, इनमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news