इंसुलिन के खतरे से अंजान हैं ज्यादातर लोग, डॉक्टर से जानिए ये हार्मोन क्या परेशानी ला सकता है
Advertisement
trendingNow12424802

इंसुलिन के खतरे से अंजान हैं ज्यादातर लोग, डॉक्टर से जानिए ये हार्मोन क्या परेशानी ला सकता है

Insulin Hormone: इंसुलिन के फंक्शन से काफी लोग वाकिफ नहीं होते हैं, ये हमारे शरीर के लिए जरूरी तो होता है, लेकिन अगर इसकी मात्रा बढ़ जाए तो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

इंसुलिन के खतरे से अंजान हैं ज्यादातर लोग, डॉक्टर से जानिए ये हार्मोन क्या परेशानी ला सकता है

Hidden Danger of Insulin: इंसुलिन का नाम आपने कई बार सुना होगा, ये वो हार्मोन है जिसे अक्सर डायबिटीज से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसुलिन आपके लिए क्या-क्या कर सकता है. डॉ. मनन वोहरा (Dr. Manan Vora) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो के जरिए बताया कि  ये हर्मोन हमारे लिए कितनी परेशानियां पैदा कर सकता है. 

इंसुलिन के खतरे

डॉ. मनन वोहरा ने कहा, "आपके बॉडी का अचानक वेट गेन या वेट लॉस होना, एक हार्मोन की वजह से होता है, जो एक प्रॉब्लम फिक्स करता है तो दूसरा पैदा कर देता है, हां मैं इंसुलिन की बात कर रहा हूं. इंसुलिन ब्लड शुगर के लेवल को रेगुलेट करता है, लेकिन ये फैट स्टोरेज और भूख के फ्लो पर भी असर डालता है. जब शरीर में इंसुलिन का स्तर अधिक होता है, तो शरीर फैट स्टोरेज मोड में बदल जाता है, जिससे वसा का स्तर बढ़ जाता है."

इंसुलिन बढ़ने की वजह

हाई इंसुलिन लेवल की वजह से भूख में इजाफा होता है और शुगर क्रेविंग भी बढ़ती है. इतना ही नहीं, ये हार्मोन बढ़ जाए तो कई बीमारियों का रिस्क भी पैदा हो जाता है, जेसे हार्ट डिजीज, गॉल ब्लैडर में परेशानी और एंग्जाइटी वगैरह. इंसुलिन बढ़ने की कई वजह हो सकती है, जैसे-

1. इंसुलिन रेसिस्टेंस
2. ट्राइग्लिसराइड 
3. हाई यूरिक एसिड
4. ब्लड प्रेशर की शिकायत
5. लंबे समय तक जारी रहने वाला तनाव
6. नींद की कमी

 

 

इंसुलिन लेवल कैसे करें कम?

डॉ. मनन वोहरा ने बताया कि अगर किसी भी वजह से आपका इंसुलिन लेवल बढ़ जाए तो इसे कम करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जा सकते हैं जैसे-

1. वजन कम करें और रेगुलर एक्सरसाइज पर ध्यान दें
2. रेसिस्टेंस ट्रेनिंग पर ध्यान गें
3. भरपूर नींद लेकर तनाव को कम करें और मेडिटेशन करें.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news