High Protein Foods: ये हैं हाई प्रोटीन से भरे हुए फूड, बचपन में ही बना देंगे 'बाहुबली' जैसा ताकतवर

Protein rich diet: बच्चों को प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करवाना बहुत जरूरी है, जिसके लिए इन फूड्स को शामिल किया जा सकता है.

High Protein Foods: ये हैं हाई प्रोटीन से भरे हुए फूड, बचपन में ही बना देंगे 'बाहुबली' जैसा ताकतवर
सांकेतिक तस्वीर

जिसके हाथों में भरपूर ताकत हो, उसे बाहुबली कहा जाता है. शरीर की ताकत और मजबूती के पीछे सबसे बड़ा हाथ प्रोटीन का होता है. इसलिए एक्सपर्ट शरीर के प्रति 1 किलोग्राम पर 0.8-1 ग्राम प्रोटीन का रोजाना सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन से भरपूर फूड्स कौन-से हैं. इन हाई प्रोटीन फूड्स का बच्चों को सेवन (protein foods for kids) करवाने से उनका शरीर बचपन से ही ताकतवर बना जाएगा. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Foods for Female: 20 की उम्र के बाद हर महिला को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड, जान लें वजह

Protein diet: हाई प्रोटीन से भरपूर फूड्स (High Protein Rich Foods)
प्रोटीन सिर्फ शारीरिक ताकत के लिए ही नहीं, बल्कि बाल, हड्डियां, नाखून और मांसपेशियों को हेल्दी बनाने में मददगार होता है. वेबएमडी के मुताबिक, प्रोटीन को प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित फूड्स का सेवन किया जा सकता है.

  1. अंडा- एक्सपर्ट रोजाना एक अंडा खाने की सलाह देते हैं. प्रोटीन के साथ अंडे में विटामिनी डी, विटामिन बी-12 और कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.
  2. दूध- हाई प्रोटीन फूड (high protein diet) में दूध भी आता है. इसीलिए बच्चों को दूध देने की सलाह दी जाती है. प्रोटीन के साथ दूध में कैल्शियम, विटामिन डी, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं.
  3. सोयाबीन- शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन (protein for vegetarian) प्राप्त करने का सोयाबीन बेहतरीन तरीका है. सोयाबीन से बना दूध भी प्रोटीन प्राप्त करने के लिए सेवन किया जा सकता है. इसमें विटामिन ए, सी, के व आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं.
  4. मूंगफली- प्रोटीन प्राप्त करने के लिए शाकाहारी लोग मूंगफली या पीनट बटर भी खा सकते हैं. मूंगफली में फाइबर, आयरन, विटामिन बी6 आदि मौजूद होता है.
  5. दाल- प्रोटीन फूड्स के मामले में दालों को कैसे भूला जा सकता है. सभी दालों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा विटामिन बी6, फाइबर, थियामिन, नियासिन आदि पोषण तत्व भी होते हैं.
  6. पनीर- दूध के साथ उससे बना पनीर भी प्रोटीन प्रदान करता है. बच्चों को पनीर की सब्जी बनाकर भी खिलाई जा सकती है. पनीर में प्रोटीन के साथ पोटैशियम, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन भी मौजूद होता है.
  7. ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, हेल्दी फैट्स, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन के की भरमार होती है. लेकिन, वहीं बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू जैसे मेवा प्रोटीन की मात्रा भी देते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Spices for weight loss: रात में ऐसे खा लें 4 इलायची, तेजी से पिघलने लगेगी चर्बी, जानें ऐसे 3 मसाले

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.