प्रोटीन में चिकन का बाप है ये हरा पाउडर, बनाकर छोड़ेगा तगड़ा, हड्डियों में भर जाएगी ताकत
Advertisement
trendingNow12309095

प्रोटीन में चिकन का बाप है ये हरा पाउडर, बनाकर छोड़ेगा तगड़ा, हड्डियों में भर जाएगी ताकत

Spirulina Benefits In Hindi: चिकन में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है. यदि आप भी इसे सच मानते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे वेजिटेरियन फूड के बारे में बता रहे हैं जिसमें जिसमें नॉनवेज की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है. 

प्रोटीन में चिकन का बाप है ये हरा पाउडर, बनाकर छोड़ेगा तगड़ा, हड्डियों में भर जाएगी ताकत

मांसपेशियों और हड्डियों के लिए प्रोटीन बहुत ही अहम होता है. इसकी कमी के कारण शरीर बस एक कमजोर हड्डियों का ढांचा मात्र बनकर रह जाता है. इसलिए जिम ट्रेनर बॉडी बनाने के लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाने का सुझाव देता है.

बॉडी में प्रोटीन की डिमांड को डाइट के जरिए ही पूरा करना होता है, क्योंकि इसे शरीर खुद नहीं बना पाता है. वैसे तो शाकाहारी फूड्स की तुलना में अंडे-चिकन में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन एक सी-फूड ऐसा भी है जो नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही वेजिटेरियन भी है. 

सबसे ज्यादा प्रोटीन वाला शाकाहारी फूड

स्पिरुलिना समुद्र में उगने वाला एक तरह का शैवाल है, जिसमें प्रोटीन की मात्रा नॉनवेज से भी ज्यादा होती है. साथ ही इसमें एंटी कैंसर गुण भी होता है. इतना ही नहीं, एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले एस्टेरॉयड भी प्रोटीन की पूर्ति के लिए स्पिरुलिना से तैयार डाइटरी सप्लीमेंट का सेवन करते हैं. 

अंडे- चिकन से ज्यादा ताकतवर कैसे?

चिकन को प्रोटीन की भरपूर मात्रा की वजह से ज्यादा ताकतवर फूड की कैटेगरी में रखा जाता है. लेकिन स्पिरुलिना में इससे ज्यादा प्रोटीन भरा होता है. यूएसडीए की रिपोर्ट के अनुसार 100 ग्राम स्पिरुलिना में 57.5 ग्राम होता है. जबकि 100 ग्राम चिकन में सिर्फ 27 ग्राम और उबले हुए अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें- मसल्स बनाने के लिए महंगा Protein Powder नहीं, आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां

स्पिरुलिना से बनेगी तगड़ी बॉडी
 
प्रोटीन से भरपूर होने के कारण स्पिरुलिना का इस्तेमाल एथलीट और बॉडी बिल्डर भी करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्टेमिना को तेजी से बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.

खून की कमी दूर करने वाला फूड

स्पिरुलिना में रेड ब्लड सेल्स और हीमोग्लोबिन बढ़ाने की शक्ति होती है. इसे एनिमिना में खाना बेहद असरदार साबित हो सकता है.

एंटी कैंसर फूड

स्पिरुलिना में एंटी कैंसर गुण होते हैं. इसके सेवन से कुछ तरह के कैंसर से बचने में मदद मिल सकती है. ऐसे में इसे डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद होता है.

स्पिरुलिना खाने का तरीका

स्पिरुलिना पाउडर, गोलियों और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है. इसे पानी या जूस, सॉस, फल या सलाद जैसे अन्य खाद्य पदार्थों में मिलाया जा सकता है. सुबह के समय इसका सेवन मुख्य रूप से फायदेमंद होता है.
 

इसे भी पढ़ें- स्टेरॉयड बॉडी को फौलादी नहीं बल्कि बनाता है खोखला, डॉ. ने बताया ज्यादा डोज हार्ट- लिवर को लगता है सड़ाने

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news