Acne & Pimples: चेहरे पर रब कीजिए ये चीज, मुंहासे हो जाएंगे गायब, क्रीम से ज्यादा फायदेमंद
Advertisement
trendingNow11254586

Acne & Pimples: चेहरे पर रब कीजिए ये चीज, मुंहासे हो जाएंगे गायब, क्रीम से ज्यादा फायदेमंद

How to remove pimples and acne: मुंहासे आपके चेहरे के आकर्षण को कम कर देते हैं और बाद में काले दाग छोड़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि मुंहासे हटाने वाली क्रीम से ज्यादा फायदेमंद घरेलू उपाय कौन-से हैं.

सांकेतिक तस्वीर

How to remove pimples: अगर एक बार आपके चेहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं, तो उनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. पिंपल्स और एक्ने को हटाने के लिए लोग क्रीम लगाते हैं, लेकिन उसमें मौजूद कैमिकल स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. पिंपल्स रिमूवल क्रीम की जगह आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और ये उपाय पिंपल्स हटाने में असरदार होते हैं.

Home Remedies for Pimples & Acne: मुंहासे हटाने के लिए घरेलू उपाय

लहसुन
लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो मुंहासों को अंदर और बाहर दोनों से खत्म करते हैं. आप लहसुन की कली को सीधा मुंहासों पर हल्के हाथ से रब कर सकते हैं. लहसुन की कली रब करने के 15 से 30 मिनट बाद ही चेहरा धोएं और ऐसा दिन में 2 बार करें.

नींबू
जब स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, तो मुंहासे होने लगते हैं. लेकिन आप स्किन पोर्स बंद करने वाली डेड स्किन सेल्स को नींबू से हटा सकते हैं. नींबू का रस आपकी स्किन को बेदाग भी बनाता है. इसके लिए आप नींबू फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खीरा
खीरा लगाकर भी पिंपल्स कंट्रोल किए जा सकते हैं. इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लीजिए और फिर मुंहासों पर 10 मिनट तक लगे रहने दें. ऐसा दिन में दो बार करने से पिंपल्स कंट्रोल हो सकते हैं.

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में भी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं. आप टी ट्री ऑयल को 10 मिनट तक लगा रहने दें. इसके लिए आप हल्के हाथ से मसाज भी कर सकते हैं. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news