Oily Skin वाले लोग गर्मियां शुरू होने से पहले ही अपनाएं ये TIPS, इन चीजों से धोएं चेहरा
Advertisement

Oily Skin वाले लोग गर्मियां शुरू होने से पहले ही अपनाएं ये TIPS, इन चीजों से धोएं चेहरा

गर्मियों में ऑयली स्किन को हेल्दी रखने के लिए सही तरीके से चेहरा धोना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि घर पर मौजूद किन चीजों से होममेड फेसवॉश बनाया जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

गर्मियां आने में कुछ ही दिन रह गए हैं. गर्मियों में ऑयली स्किन वाले लोगों को काफी परेशानी होती है. उन्हें चेहरे पर तेल, मुंहासे, दाने की समस्या होने लगती है. लेकिन इन स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज करने के लिए ऑयली स्किन वाले लोगों को चेहरा धोने के लिए खास चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. ये होममेड फेसवॉश ना सिर्फ मुंहासे, तेल व दाने खत्म करने में मदद करेंगे, बल्कि चेहरे की गहराई से साफ-सफाई भी करेंगे.

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ को जड़ से मिटा देंगे हरी प्याज के पत्ते, हफ्ते में 2 बार लगाने पर मिलेंगे ये 5 फायदे

Facewash for Oily Skin: ऑयली स्किन के लिए होममेड फेसवॉश
गर्मियों में ऑयली स्किन को हेल्दी और ऑयल फ्री रखने के लिए इन होममेड फेसवॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे-

1. मुल्तानी मिट्टी और एस्पिरिन की गोली
मुल्तानी मिट्टी और एस्पिरिन की गोली चेहरे से मुंहासे और कील निकालने में मदद करते हैं. आप एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 एस्पिरिन की गोलियां मिक्स कर लें. पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. ऐसा रोजाना नहाने से पहले करें.

ये भी पढ़ें: सुबह 1 गिलास पानी में डालकर पीएं सेब का सिरका, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

2. चावल का आटा
आप चावल के आटे से भी चेहरा धो सकते हैं. यह ना सिर्फ आपके फेस से डेड स्किन सेल हटा देगा, बल्कि रंगत निखारने में भी मदद करेगा. आपको चावल के आटे में कॉर्न स्टार्च मिलाकर पानी के साथ पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. जब पेस्ट सूख जाए, तो हाथों से रब करते हुए चेहरा साफ कर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news