किडनी स्टोन में कैसे राहत दिलाता है नारियल पानी? न्यूट्रीशनिस्ट ने आसान भाषा में समझा दी वजह
Advertisement
trendingNow12379805

किडनी स्टोन में कैसे राहत दिलाता है नारियल पानी? न्यूट्रीशनिस्ट ने आसान भाषा में समझा दी वजह

Tender Coconut Water Benfits: किडनी हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो गंदगी को फिल्टर करते हुए इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, लेकिन अगर गुर्दे में पथरी हो जाए तो क्या किया जाना चाहिए.

किडनी स्टोन में कैसे राहत दिलाता है नारियल पानी? न्यूट्रीशनिस्ट ने आसान भाषा में समझा दी वजह

Tender Coconut Water For Kidney Stone: गुर्दे में जब हार्ड डिपोजिट होने लगता है तो इसे किडनी सटोन कहते हैं. ये एक दर्दभरा अनुभव होता है, इससे यूरिनरी ट्रैक्ट में भी रुकावट पैदा बो सकती है. गुर्दे की पथरी से उल्टी, फीवर और पेशाब में खून आने की समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं कि इस परेशानी से कैसे राहत पाई जा सकती है

किडनी का दोस्त है नारियल पानी

मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट नमामि अग्रवाल (Nmami Agarwal) ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में सबसे इफेक्टिव तरीका बताया जिससे किडनी स्टोन होने पर अपनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि नारियल पानी गुर्दे की पथरी का जादुई उपाय है. ये शरीर को हाईड्रेट करता है और ओवरऑल हेल्थ को फायदा पहुंचाता है. ये किडनी स्टोन की रोकथाम कर सकता है. आइए जानते हैं कि ये हेल्दी डाइट गुर्दे के लिए क्यों अच्छा है.

नारियल पानी कैसे पहुंचाता है फायदा 

1. इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर

नारियल का पानी पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम सहित इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बेहतरीन सोर्स है. ये शरीर में तरल पदार्थों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे किडनी के फंक्शन में मदद मिलती है.

2. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर

न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक नारियल के पानी में मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर के अंदर प्रोटीन को बांधने से रोकता है. एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे कई पुरानी बीमारियों के विकसित होने का जोखिम कम हो जाता है.

3. ये नेचुरल ड्यूरेटिक है

किडनी स्टोन मिनरल्स और सॉल्ट का सख्त डिपोजिट होता है. नारियल का पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और संभावित रूप से क्रिएटिनिन के स्तर को कम करके क्रिस्टलाइजेशन को रोकने में मदद मिल सकती है.

4. ये यूरिन को डाइल्यूट करता है

जो लोग नियमित तौर से नारियल पानी पीते हैं उनका यूरिन डाइल्यूट होता है क्योंकि ये मिनरल क्रिस्टल को बनने से रोकता है जो किडनी का बिल्डिंग ब्लॉक माना जाता है. न्यूट्रीशनिस्ट ने बेहतर रिजल्ट के लिए नारियल पानी में सब्जा के बीजों को भी मिलाने की सलाह दी है.

 

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news