Cholesterol का स्तर बढ़ने पर हमारे पैर दे सकते हैं ऐसे इशारे, नजरअंदाज न करें
Advertisement
trendingNow12122052

Cholesterol का स्तर बढ़ने पर हमारे पैर दे सकते हैं ऐसे इशारे, नजरअंदाज न करें

High Cholesterol Symptoms: बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को सही वक्त पर पहचाना बेहद जरूरी है वरना हम खुद को खतरे में डाल लेंगे. पैरों से मिलने वाले इशारों पर जरूर गौर करें. 

Cholesterol का स्तर बढ़ने पर हमारे पैर दे सकते हैं ऐसे इशारे, नजरअंदाज न करें

Bad Cholesterol Warning Sign In Legs: खून में जमा होने वाला बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का एक बहुत बड़ा दुश्मन है क्योंकि इसके कारण ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज हो जाती है और फिर खून को हार्ट और शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और तमाम तरह की कोरोनरी डिजीज का सामना करना पड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल इतना खतरनाक है कि इसकी वजह से डायबिटीज जैसे गंभीर बीमारियों का डर पैदा हो जाता है, इसलिए वक्त रहते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर पैरों में नजर आते हैं लक्षण
IHBAS अस्पताल दिल्ली के पूर्व रेजिडेंट डॉ. इमरान अहमद (Dr. Imran Ahmed) बताया कि कॉलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने पर हमारा शरीर कई तरह के वॉर्निंग साइन देता है अगर आपको इसकी सही जानकार हो जाए तो आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं और दूसरों को बचा सकते हैं. जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है हमारे पैरों में भी कई अजीबोगरीब लक्षण नजर आने लगते हैं. अगर आपको भी कुछ ऐसी चीजें महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) करा लें. 

1. पैरों का सुन्न होना
जब खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है तो पैरों तक रक्त संचार में बाधा आने लगती है इसकी वजह से कई बार पैर सुन्न पड़ने लगते हैं और झनझनाहट भी महसूस होती है.

2. पैरों का ठंडा पड़ना
जब हमारी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल की वजह से रुकावट पैदा होती है तो पैरों में खून की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से कई बार हमारे पैर ठंडे पड़ सकते हैं.

3. पैरों में दर्द 
जब ब्लॉकेज की वजह से ब्लड फ्लो सही तरीके से नहीं होता तो ऑक्सीजन भी हमारे पैरों तक ठीक तरह से नहीं पहुंच पाएगा, ऐसे में पैरों में तेज दर्द होना लाजमी है.

4. पैरों के नाखूनों का पीला होना
हाई कोलेस्ट्रॉल का इफेक्ट हमारे पैरों के नाखूनों में भी साफ नजर आने लगता है. आमतौर पर हमारे नाखून गुलाबी दिखते हैं, लेकिन जब बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण यहां तक ब्लड फ्लो सही ढंग से नहीं होता तो नाखून पीले पड़ सकते है या फिर इसमें लकीरें नजर आ सकती हैं.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news