फिट रहने के लिए महिलाएं करें ये आसान सा योगासन, लेट पीरियड्स समेत इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow12335298

फिट रहने के लिए महिलाएं करें ये आसान सा योगासन, लेट पीरियड्स समेत इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत

Yoga For Women Health: योग शारीरिक और मानसिक हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं कुछ योगासन महिलाओं की  समस्याओं के लिए विशेष रूप से बहुत मददगार साबित होते हैं. यहां आप एक ऐसे ही योगासन के बारे में जान सकते हैं.

फिट रहने के लिए महिलाएं करें ये आसान सा योगासन, लेट पीरियड्स समेत इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना महिलाओं के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है. ऐसे में योगासन एक आसान और कारगर तरीका है, अपने आप को स्वस्थ रखने का. ऐसे में नौकासन एक ऐसा योगासन माना जाता है, जो महिलाओं के लिए विशेष रूप से कई सारे फायदे पहुंचा सकता है.

नौकासन का मतलब क्या है? संस्कृत में, "नौका" का मतलब है "नाव" और "आसन" का मतलब है "पोजिशन". जैसा कि नाम से पता चलता है, इस आसन में शरीर को नाव के आकार जैसा बनाया जाता है. इसे करना बहुत ही आसान है. रोजाना कुछ मिनट इसके अभ्यास से ये 5 कमाल के फायदे मिलते हैं-

पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए

नौकासन करने से पेट के अंगों की मालिश होती है, जिससे पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहती है. यह गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है. 

मोटापा कम करने में सहायक

नौकासन करते समय पेट की मांसपेशियां सक्रिय होती हैं, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. नियमित अभ्यास से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जो वजन कम करने में सहायक होता है.

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाए

नौकासन में शरीर को सीधा उठाकर संतुलन बनाना होता है, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. साथ ही यह पीठ दर्द की समस्या को भी कम करने में मददगार है.

तनाव को कम करे

नौकासन करने के दौरान गहरी सांस लेने पर दिमाग को शांति मिलती है और तनाव कम होता है. रोजाना के कामों के दौरान होने वाला मानसिक दबाव भी इस आसन को करने से कम किया जा सकता है.

अनियमित पीरियड्स में फायदेमंद

नौकासन करने से महिलाओं के प्रजनन अंगों को भी लाभ मिलता है. यह मासिक धर्म की अनियमितता को दूर करने में सहायक हो सकता है. साथ ही यह पीसीओएस जैसी समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकता है.

इसे भी पढ़ें- Irregular Periods Remedy: समय पर पीरियड्स लाने के लिए करें ये 4 घरेलू उपाय, PCOS में भी फायदेमंद

इन सावधानियों का रखें ध्यान

हालांकि नौकासन करना काफी फायदेमंद है, लेकिन कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. गर्भवती महिलाओं या पीठ दर्द की गंभीर समस्या होने पर इस आसन को करने से बचना चाहिए. साथ ही, किसी भी नए आसन को करने से पहले योग गुरु से सलाह जरूर लें.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news