Brain Health: दिमाग की सेहत को रखना है दुरुस्त, तो ये 5 तरीके आ सकते हैं काम
Advertisement
trendingNow12239083

Brain Health: दिमाग की सेहत को रखना है दुरुस्त, तो ये 5 तरीके आ सकते हैं काम

हमारा दिमाग किसी बेहतरीन मशीन से कम नहीं है, क्योंकि ये शरीर के अनगिनत कामों को अंजाम देता है. हमारी कुछ आदते इस बात को तय करती हैं कि इसकी सेहत कैसी रहेगी. 

Brain Health: दिमाग की सेहत को रखना है दुरुस्त, तो ये 5 तरीके आ सकते हैं काम

How To Improve Your Brain Health: ब्रेन हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो पूरे शरीर को कंट्रोल करता है, इसलिए अगर सेहत को बेहतर बनाए रखना है तो ब्रेन हेल्थ का भी ध्यान देना होगा. ब्रेन की मदद से बॉडी फंक्शन, मेमोरी पॉवर, पर्सनल रिलेशन और लॉजिकल थिंकिंग जैसी चीजों को बेहतर बनाए रखा जा सकता है. अगर हमें ब्रेन की हेल्थ का ख्याल रखना है तो लाइफस्टाइल में कुछ अहम चेंजेज लाने होंगे.

दिमाग की सेहत के लिए क्या करें

1. हेल्दी डाइट

सही भोजन आपकी अच्छी सेहत के लिए पहला और सबसे अहम कदम हो सकता है. इसलिए वही खाएं जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है. जैसे ताजे फल, सब्जियां, होल ग्रेन, लीन प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीःऑक्सिडेंट्स से भरपूर फूड को डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

2. फिजिकली एक्टिव रहें

वैसे तो फिजिकल एक्सरसाइज करना और एक्टिव रहना बॉडी के ओवरऑल हेल्थ को डिसाइड करता है, लेकिन ये खास तौर से ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है. इससे हमारे दिमाग में ब्लड फ्लो बढ़ता है, नए ब्रेन सेल्स की ग्रोथ होती है और मानसिक नुकसान का खतरा भी कम हो जाता है.

3. सुकून भरी नींद लें

क्वालिटी स्लीप आपको ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है, इस काम में जरा भी कोताही नहीं होनी चाहिए, ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात की तस्दीक करते हैं कि हेल्दी एडल्ट को रोजाना 7 से 8 घंटे की सुकून भरी नींद लेनी चाहिए क्योंकि इससे ब्रेन फंक्शन सही रहेगा और आपका थकान और सुस्ती की भी परेशानी पेश नहीं आएगी.

4. बेवजह तनाव न लें

ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट भी बेहत जरूरी है. सबसे अहम है कि आप बेवजह तनाव न लें, अगर दिमाग में चिंता आती है तो इसे जल्द से जल्द दूर करें. आप चाहें तो योग, मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग या फिर काउंसलिंग का सहारा ले सकते हैं.

5. शराब न पिएं

शराब तो एक सामाजिक बुराई है ही, साथ ही ये हमारी सेहत का भी बड़ा दुश्मन है. ये ब्रेन हेल्थ को डायरेक्टली एफेक्ट कर सकता है. शराब पीने से डिसीजन मेकिंग एबिलिटी पर भी असर पड़ता है. सबसे अच्छा है कि आप अल्कोहल से पूरी तरह तौबा कर लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news