Fitness Test: क्या पूरी तरह फिट हैं आप? घर के अंदर ही ऐसे करें पता
Advertisement
trendingNow11279544

Fitness Test: क्या पूरी तरह फिट हैं आप? घर के अंदर ही ऐसे करें पता

Fitness Level Test: उम्र बढ़ने के साथ आपकी फिटनेस का लेवल गिरता रहता है, जिसके कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. आइए जानते हैं कि घर पर फिटनेस लेवल कैसे चेक किया जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

Fitness Level Test: खानपान कमजोर हो गया है और लाइफस्टाइल बिगड़ती जा रही है. जिसके कारण फिटनेस बनाए रखना काफी मुश्किल हो गया है. खराब फिटनेस के कारण शारीरिक दर्द, नींद की कमी, कमजोर इम्युनिटी और मानसिक समस्याएं जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. लेकिन क्या आपका शरीर पूरी तरह फिट है? इन आसान टेस्ट के जरिए आप अपनी फिटनेस का लेवल चेक कर सकते हैं.

Fitness Test: इन आसान टेस्ट से पता करें अपना फिटनेस लेवल
अपना फिटनेस लेवल पता करने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान टेस्ट कर सकते हैं. इन टेस्ट में फेल होने को आप खराब फिटनेस के लक्षणों की तरह भी देख सकते हैं. जैसे-

फिटनेस टेस्ट- सीढ़ियां चढ़ें
सीढ़ियां चढ़ना एक काफी हल्का व्यायाम व गतिविधि है. जिसे करते हुए आपको सांस नहीं चढ़ना चाहिए. इसलिए अपनी फिटनेस जानने के लिए आप घर में सीढ़ियां चढ़कर देखें. अगर आपको सामान्य रूप से सीढ़ियां चढ़ने पर सांस चढ़ रहा है, तो आपकी फिटनेस का लेवल खराब है.

फिटनेस टेस्ट- पुश-अप करें
सीढ़िया चढ़ने की तरह पुश-अप भी एक बेसिक मूवमेंट है, जिसे एक सामान्य फिट व्यक्ति आराम से कर सकता है. लेकिन अगर आप घर पर 2 पुश-अप भी नहीं कर पा रहे हैं, तो यह खराब फिटनेस का लक्षण हो सकता है.

फिटनेस का पता कैसे लगाएं- स्क्वैट करें
पुश-अप आपकी अपर बॉडी की फिटनेस और ताकत के बारे में बताती है और स्क्वैट से आप लोअर बॉडी की फिटनेस और ताकत के बारे में जांच कर सकते हैं. इसलिए आप घर पर ही स्क्वैट करके देखें. अगर आप 2-3 स्क्वैट ढंग से नहीं कर पा रहे हैं, तो आपकी फिटनेस काफी खराब है.

इसके अलावा, फिटनेस लेवल चेक करने का आखिरी तरीका रनिंग है. अगर आप 1.5 किलोमीटर भी बिना रुके नहीं दौड़ पाते हैं, तो यह फिटनेस का वार्निंग साइन हो सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news