सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? राहत के लिए अपनाएं ये तरीके
Advertisement
trendingNow1761850

सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? राहत के लिए अपनाएं ये तरीके

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए उचित व संतुलित खानपान बेहद जरूरी है. करेला, बैंगन, नीम और सहजन के डंठल का सेवन इस रोग में अधिक से अधिक करें.

सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? राहत के लिए अपनाएं ये तरीके

नई दिल्ली: जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम मुश्किल पैदा कर सकता है. सर्दियों में ये समस्या और भी बढ़ जाती है. सर्दियों में शरीर में सूजन होनी शुरू हो जाती है इसके कई कारण हैं. सर्दियां आते ही बुजुर्गो में जोड़ों के दर्द (Joint Pain in Winters) की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है दर्द (Joint Pain) में भी वृद्धि होती है. ब्लड सर्कुलेशन (blood cerculation) सही ना होने के अलावा सर्दियों में रक्‍तवाहिनियां सिकुड़ जाती है, जिससे शरीर के हिस्सों में खून सही से पहुंच नहीं पाता. खून संचारित ना होने की वजह से बॉडी टेम्परेचर (body tempreture) कम होने लगता है, जिससे जोड़ सिकुड़ जाते हैं. इसलिए सर्दियों में जोड़ दर्द की समस्या अधिक सताती है. आइये जानते है इसके कुछ उपाय (remedies for joint pain).

  1. जोड़ों के दर्द में कैसे पाएं आराम
  2. सर्दियों में बढ़ जाती है जोड़ों के दर्द की समस्या
  3. जोड़ों के दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

किन लोगों को होती है अधिक समस्या?
ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटाइइड गठिया, पुराने जोड़ दर्द, पुरानी चोट या उम्रदराज लोगों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है. घुटनों के अलावा यह समस्या कूल्हे, कोहनी, कंधों और हाथों में भी हो सकती है.

घी का करें सेवन
गठिया को एक ऐसे रोग के रूप में देखा जाता है जिसमें वात की अधिकता हो जाती है जिससे पूरे शरीर में नमी कम होने लगती है और इस वजह से चिकनाई में कमी हो जाती है. घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से सूजन में राहत मिलती है, जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों में जकड़न कम होती है.

ये भी पढ़ें, शरीर में ये लक्षण दिखने लगे तो समझ जाइए आप फल और सब्जियां नहीं खा रहे

योग मिटाए रोग
योग 100 रोगों की एक दवा है, जिससे आप सिर्फ जोड़ दर्द ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. अगर आप मुश्किल आसन नहीं करना चाहते तो सूर्य नमस्कार, प्रणायाम, मेडिटेशन को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं. इसके अलावा सुबह-शाम 25-30 मिनट सैर भी आपके जोड़ों को स्वस्थ रखेगी.

खानपान का रखें ध्यान
जोड़ों के दर्द से राहत के लिए उचित व संतुलित खानपान बेहद जरूरी है. करेला, बैंगन, नीम और सहजन के डंठल का सेवन इस रोग में अधिक से अधिक करें और साथ ही तमाम तरह के बेर और एवोकाडो भी जमकर खाएं.

सर्दियों की गुनगुनी धूप
सुबह 10-15 मिनट हल्दी गुनगुनी धूप में सैर या योग करें. इससे शरीर को विटामिन डी मिलेगा और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहेगा.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Trending news