Unhealthy Foods: क्या आप भी बच्चों के लंच बॉक्स में रखते हैं ये फूड्स? सेहत को हो सकता है खतरा!
Advertisement

Unhealthy Foods: क्या आप भी बच्चों के लंच बॉक्स में रखते हैं ये फूड्स? सेहत को हो सकता है खतरा!

Unhealthy Foods To Avoid In Children Tiffin: अक्सर सुबह की जल्दबाजी में मां अपने बच्चों को टिफिन में कुछ ऐसा बनाकर देती हैं, जिसे बनाना आसान हो. हालांकि कई बार आप अनजानें में अपने को लंच बॉक्स में अनहेल्दी फूड्स दे देती हैं, जिससे उनकी सेहत खराब हो सकती है....

 

Unhealthy Foods: क्या आप भी बच्चों के लंच बॉक्स में रखते हैं ये फूड्स? सेहत को हो सकता है खतरा!

Which Foods Are Healthy For Kids: उम्र कोई भी हो, स्वस्थ आहार सभी के लिए जरूरी होता है जिससे हमारा शरीर फिट रह सके. उम्र के अनुसार, व्यक्ति की डाइट भी निर्धारित रहती है. जैसे बच्चों के लिए कुछ अलग फूड्स होते हैं, बुजुर्गों के लिए अलग और युवा को अलग तरह की डाइट की आवश्यक्ता होती है. आज हम बात करेंगे कि बच्चों के लिए किस तरह का आहार उनकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है. 

दरअसल, जब भी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए उन्हें टिफिन देने की बारी आती है, तो मां सबसे ज्यादा परेशान होती हैं. हर सुबह घर में मम्मियों को अपने बच्चों के लिए टिफिन तैयार करना पड़ता है. जिससे वह स्कूल में लंच कर सकें. लेकिन क्या आप अपने बच्चों को लंच में हेल्दी फूड्स दे रही हैं? हो सकता है आपका बच्चा जो टिफिन में खाने को ले जा रहा हो, वो उसकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा हो. 

आपको बता दें, बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए एक संतुलित आहार बहुत जरूरी है. हेल्दी फूड्स में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व बच्चों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बच्चों को टिफिन में कौन सी चीजें खाने के लिए न दें, जिससे उनकी सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े...

बच्चों के टिफिन में भूलकर बी न रखें ये फूड्स-

1. फ्राइड फूड्स
आजकल मांएं घर में सुबह की भागदौड़ के चलते अपने बच्चों को कुछ खास हेल्दी फूड्स नहीं दे पाती हैं. साथ ही वे बच्चों की जिद के आगे हार मान लेती हैं, और उन्हें लंच बॉक्स में फ्राइड फूड्स, फास्ट फूड्स रख कर दे देती हैं. शायद आप ये नहीं जानती लेकिन इससे आपके बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़ सकता है. ये फूड्स उनके लिए नुकसानदायक होते हैं. इससे बच्चों में मोटापा और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

2. प्रोसेस्ड फूड्स
बच्चों को खाने में हेल्दी चीजें ज्यादा अट्रैक्ट नहीं करती हैं. इसलिए वे प्रोसेस्ड फूड्स जैसे चिप्स, कुकीज, क्रैकर या अन्य प्रोसेस्ड फूड्स खाना पसंद करते हैं. इस तरह के फूड्स में कोई पोषण नहीं होता है. बल्कि इन फूड्स में सोडियम और शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है. इससे आपके बच्चे की हेल्द खराब हो सकती है. इसलिए अपने बच्चे के लंच बॉक्स में आप फ्रेश फ्रूट्स, हरी सब्जियां, या घर का बना खाना ही दें. 

3. हाई शुगर फूड्स
आजकल बच्चों को नाश्ते टिफिन में ऐसे फूड्स पसंद होते हैं, जिनमें शुगर और प्रिजर्वेटिव की मात्रा अधिक होती है. आपका बच्चा इन फूड्स को बड़े ही चाव से खाता है, लेकिन बता दें ये फूड्स आपके बच्चों की हेल्थ को बिगाड़ देते हैं. इसलिए लगातार इन फूड्स को अपने बच्चों के लंच बॉक्स में न रखें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news