इन सब्जियों का छिलके सहित करें सेवन, होंगे ये सभी फायदे
Advertisement

इन सब्जियों का छिलके सहित करें सेवन, होंगे ये सभी फायदे

चुकंदर को कच्चा, सूप, सलाद और स्मूदी के रूप में खा सकते हैं. फाइबर, विटामिन बी9, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी चुकंदर में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है.

इन सब्जियों का छिलके सहित करें सेवन, होंगे ये सभी फायदे

नई दिल्लीः हम सभी जानते हैं कि सब्जियों ( vegetables ) में ढेर सारे पोषक तत्तव होते हैं और इनका सेवन करने से हमारे सेहत को काफी फायदा होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ सब्जियों का सेवन छिलका ( peels) सहित करने से ज्यादा फायदा होता है. लेकिन हम में से अधिकांश लोग स्वाद के लिए सब्जियों का छिलका हटा देते हैं. दरअसल, इन छिलकों को निकालने से कई पोषक तत्व भी चले जाते हैं. इसलिए हम आपको उन पांच सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन छिलका सहित करना चाहिए. 

  1. छिलके सहित कुछ सब्जियों का करें सेवन
  2. विटामिन सी चुकंदर में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है
  3. विटामिन ए, बी1, बी2 और सी से भरे हुए परवल

चुकंदर
चुकंदर ( turnip ) में ढेर औषधीय और सेहतवर्धक गुण मौजूद होते हैं. चुकंदर को कच्चा, सूप, सलाद और स्मूदी के रूप में खा सकते हैं. फाइबर, विटामिन बी9, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी चुकंदर में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. चुकंदर ब्लड सर्कुलेशन ( blood circulation ) और ब्लड प्रेशर ( blood pressure ) में सुधार करने में मदद करता है. चुकंदर का छिलका भी कम सेहतमंद नहीं है. इसकी ऊपरी परत को उतारने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. इसे साफ करने के लिए चुकंदर को अच्छे से रगड़ें और पानी में धो लें. 

गाजर
गाजर ( carrot ) की विभिन्न परतों में बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जहां इसका सेवन वजन घटाने ( weight loss ) में मदद करता है. वहीं कोलेस्ट्रॉल ( chloestrol ) के स्तर को कम करने में भी प्रभावी है. अगर इसकी ऊपरी परत यानी छिलके को छील लेते हैं तो इस सब्जी के सबसे रेशेदार और पौष्टिक तत्व को खो देंगे.

खीरा
खीरा ( cucumber ) का छिलका और इसके बीज सबसे पौष्टिक होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट ( antioxident ), कई रोगों से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण एंजाइम, खीरा के छिलके में खूब पाया जाता है. खीरे के अधिकांश पोषक तत्वों को पाना चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से धोकर बिना छीले सेवन करें. अध्ययनों के मुताबिक, खीरा का सेवन शुगर ( diabetes ) की रोकथाम में मदद कर सकता है. 

आलू 
बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को आलू ( potato ) खाना बहुत पसंद होता है और यही कारण है कि यह दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है. हालांकि, ऐसे लोग हैं जो हमेशा इसका छिलका उतारना पसंद करते हैं और फिर इसका सेवन करते हैं. आलू का छिलका वास्तव में बहुत पौष्टिक और विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरा होता है. 

परवल
विटामिन ए, बी1, बी2 और सी से भरे हुए परवल सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में एक माने जाते हैं. इनमें बहुत कम कैलोरी होती है, इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रखते हैं. परवल के छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Trending news