बड़ा गुणकारी है तिल का तेल, जानिए उसके बेहतरीन फायदे

तिल का तेल पूरी दुनिया में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है। इसमें न केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है। यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुकी है कि तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है।

बड़ा गुणकारी है तिल का तेल, जानिए उसके बेहतरीन फायदे

नई दिल्ली: तिल का तेल पूरी दुनिया में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है। इसमें न केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है। यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुकी है कि तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है।

तिलों का सेवन सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होता है। सर्दियों में तिलों का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह शरीर में बल को बढ़ाता है। आयुर्वेद के अनुसार तिलों का सेवन करना शक्तिवर्धक और असरकारी है। तिल दो प्रकार के होते हैं। सफेद तिल और काले तिल। तिल का तेल बालों को भीतर से पोषण देने का काम करता है। अगर आपके बाल बेजान और रूखे हो चुके हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। ये स्कैल्प से लेकर बालों के अंतिम छोर तक उन्हें पोषित करता है। तिल के तेल के इस्तेमाल से बालों का रुखापन दूर हो जाता है और उनकी खोई हुई चमक वापस आ जाती है।

जानिए तिल के तेल के कुछ प्रमुख लाभ

-इसके सेवन से भूख बढ़ती है। और यह आपके नर्वस सिस्टम को बल देता है। यह वात, पित्त और कफ को नष्ट करता है।

-तिल का तेल शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। तिल के तेल से शरीर में मालिश करने से शरीर में बुढ़ापा जल्दी नहीं आता।

-इसकी मालिश करने से थकावट भी दूर होती है।

-तिल का तेल बालों को काला, घना और मजबूत बनाता है।

-तिल का तेल त्वचा को सनबर्न से मुक्ति दिलाता है।

-सर्दियों में तिल के तेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। और चेहरे में कांती आती है।

-यदि पेट में दर्द हो रहा हो तो थोड़े से काले तिलों को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.