Tobacco Ban: न्यूजीलैंड में ये लोग कभी नहीं खरीद पाएंगे सिगरेट! तंबाकू के नुकसान से बचाने की कोशिश
Advertisement

Tobacco Ban: न्यूजीलैंड में ये लोग कभी नहीं खरीद पाएंगे सिगरेट! तंबाकू के नुकसान से बचाने की कोशिश

न्यूजीलैंड की सरकार का कहना है कि स्मोकिंग को रोकने के पुराने तरीके काफी धीरे-धीरे असर दिखा रहे हैं. स्मोकिंग करने से इन नुकसानों का खतरा बढ़ जाता है.

सांकेतिक तस्वीर

Tobacco ban in new zealand: तंबाकू का सेवन व स्मोकिंग करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. लेकिन, कई तरह की चेतावनी और सलाह के बाद भी लोग स्मोकिंग व तंबाकू का सेवन नहीं छोड़ रहे हैं. इसलिए, न्यूजीलैंड तंबाकू की बिक्री रोकने के लिए एक सख्त कदम उठा सकता है. जिससे तंबाकू इंडस्ट्री पर काफी बुरा असर पड़ सकता है.

तंबाकू बैन करने के लिए न्यूजीलैंड उठाएगा ये कदम
न्यूजीलैंड में एक प्रस्ताव दिया गया है, जिसके अंतर्गत 2027 में 14 साल या उससे कम उम्र के लोग जिंदगीभर सिगरेट या तंबाकू उत्पाद नहीं खरीद पाएंगे. न्यूज एजेंसी रायटर्स की खबर के मुताबिक, यह प्रपोजल 2022 के अंत तक कानून बन जाएगा.

ये भी पढ़ें: Aerobic Exercise: एरोबिक एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 5 फायदे, वजन कम करने का है बेस्ट तरीका

Side effects of tobacco: तंबाकू का सेवन करने के नुकसान
सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों का सेवन करने से शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया की सरकारी हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, तंबाकू के नुकसान इस प्रकार हैं. जैसे-

कैंसर
स्मोकिंग करने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा बन सकता है. इसके अलावा, स्मोकिंग होंठ, मुंह, नाक, गले आदि का कैंसर भी पैदा कर सकती है.

सांस की समस्या
स्मोकिंग व तंबाकू उत्पादों का सेवन क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का कारण बन सकता है. जिसके कारण फेफड़े पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त नहीं कर पाते हैं.

हार्ट डिजीज
स्मोकिंग करने से दिल के रोग व स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि, तंबाकू का सेवन व धूम्रपान रक्त धमनियों को सिकोड़ देते हैं और ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Dangerous symptoms in men: शरीर के इन बदलावों को कभी इग्नोर ना करें पुरुष, खतरनाक बीमारी का होते हैं संकेत

डायबिटीज
कुछ शोध में देखा गया है कि स्मोकिंग करने वाले लोगों में स्मोकिंग ना करने वाले लोगों के मुकाबले डायबिटीज का खतरा 30 से 40 प्रतिशत तक ज्यादा होता है.

स्मोकिंग के अन्य नुकसान

  • दांतों की समस्या
  • नजर कमजोर होना
  • बांझपन की समस्या
  • कमजोर हड्डियां
  • कमजोर इम्यून सिस्टम आदि.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news