Advertisement
trendingPhotos872328
photoDetails1hindi

Bhang during Holi: होली पर भांग पीने की सोच रहे हैं, पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान दोनों

अगर आप भी होली के मौके पर ठंडई में भांग मिलाकर पीने या दोस्तों को पिलाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो पहले सेहत पर होने वाले इसके नुकसान के बारे में जान लें. 

भांग में पाए जाने वाले पोषक तत्व

1/5
भांग में पाए जाने वाले पोषक तत्व

भांग को उसके साइकोएक्टिव इफेक्ट के लिए जाना जाता है. यह आपके मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम पर असर डालता है. भांग के पौधे को Cannabis sativa कहा जाता है जिसमें कैनाबिनॉयड्स नाम का केमिकल कम्पाउंड होता है जो याद्दाश्त बेहतर करने, इम्यूनिटी बढ़ाने, चीजों को सीखने आदि में मदद कर सकता है. इसके अलावा भांग के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट्स, प्रोटीन, ओमेगा-3, फाइबर, ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं.

उल्टी और जी मिचलाना रोकता है

2/5
उल्टी और जी मिचलाना रोकता है

अमेरिका के कुछ हिस्सों में जी मिचलाने और उल्टी के इलाज के लिए भांग के इस्तेमाल को मंजूरी भी दी गई है. कैंसर के मरीजों में कीमोथेरेपी के दौरान अक्सर जी मिचलाने और उल्टी की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे लोगों पर की गई रिसर्च में भांग फायदेमंद साबित हुई. हालांकि लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

दर्द दूर करने में मददगार

3/5
दर्द दूर करने में मददगार

कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय से शरीर में किसी तरह के दर्द की समस्या हो (क्रॉनिक पेन) तो उसे भी दूर करने में मदद कर सकता है भांग. रूमेटाइड आर्थराइटिस और फाइब्रोमायल्जिया जैसी बीमारियों में लोगों को बहुत दर्द होता है. ऐसे लोग दवा के तौर पर भांग का सेवन कर सकते हैं.

 

भांग के कई अन्य फायदे

4/5
भांग के कई अन्य फायदे

- भांग का इस्तेमाल कई मानसिक बीमारियों में भी किया जाता है. जिन लोगों को एकाग्रता की कमी होती है, उन्हें डॉक्टर सही मात्रा में भांग का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

- जिन लोगों को बार-बार पेशाब करने की बीमारी होती है, उन्हें भांग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.

- कान का दर्द होने पर भांग की पत्तियों के रस को कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है.

- जिन्हें ज़्यादा खांसी होती है, उन्हें भांग की पत्तियों को सुखा कर, पीपल की पत्ती, काली मिर्च और सोंठ मिलाकर सेवन करने की सलाह दी जाती है.

भांग के नुकसान

5/5
भांग के नुकसान

-भांग का सेवन करते ही बहुत से लोगों में उन्माद महसूस होने लगता है लेकिन इसके अलावा भांग की वजह से बहुत से लोगों में पैनिक, डर या डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

-बहुत अधिक मात्रा में भांग पीने या खाने से साइकोसिस या पैरानोया जैसी बीमारियां हो सकती हैं, कुछ समय के लिए मेमोरी कम हो सकती है.

-अगर बहुत ज्यादा मात्रा में भांग का सेवन किया जाए तो दिमाग ठीक से काम करना बंद कर देता है, चिंता बढ़ जाती है. कुछ लोग अजीब-अजीब सी हरकतें भी करने लगते हैं.

-इतना ही नहीं कई बार भांग पीने या खाने की वजह से ब्लड प्रेशर बहुत बढ़ जाता है जिससे हार्ट अटैक की आशंका रहती है और सांस लेने की परेशानियां बढ़ सकती हैं.

-प्रेग्नेंसी के दौरान अगर कोई महिला गलती से भी भांग का सेवन कर ले तो समय से पहले बच्चे का जन्म, जन्म के वक्त बच्चे का कम वजन और बच्चे के ब्रेन का सही तरीके से विकास न होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़