एक चुटकी 'जाफरान का फायदा' तुम क्या जानो रमेश बाबू!, पुरुषों के लिए है गजब की दवा

Saffron Benefits: केसर के फायदे महिलाओं से लेकर पुरुष व बच्चों से लेकर बुजुर्ग, सभी को मिलते हैं. जानें केसर के सभी स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

एक चुटकी 'जाफरान का फायदा' तुम क्या जानो रमेश बाबू!, पुरुषों के लिए है गजब की दवा
सांकेतिक तस्वीर

केसर को ही जाफरान (Zafran) व कुंकुम कहा जाता है, जो कि दुनिया का सबसे महंगा मसाला है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में केसर की कीमत (Kesar Price in India) 100 रुपये से 400 रूपये प्रति 1 ग्राम तक हो सकती है. केसर के फूल का साइंटिफिक नाम Crocus Sativus है, जिसके सूखे हुए आगे वाले भाग (स्टिग्मा; Stigma) से जाफरान निकाला जाता है. दुनिया में कश्मीरी केसर (Kashmiri Kesar) को सबसे फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा ईरान और बलख-बुखारा देश से भी अच्छी क्वालिटी का केसर (Saffron benefits) प्राप्त होता है. केसर का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जाता है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Sunflower Seeds Benefits: हाई बीपी और मधुमेह रोगी रोजाना जरूर खाएं मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज, दूर होगी बीमारी

केसर के फायदे (Kesar Benefits in hindi)
आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, केसर का सेवन पुरुष और महिला दोनों के लिए अत्यंत लाभदायक है. वहीं, छोटे बच्चों को भी सर्दी-जुकाम से सुरक्षा देने के लिए जाफरान का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए केसर के सभी फायदों (Health benefits of Saffron in Hindi) के बारे में जानते हैं.

1. महिला व पुरुष के यौन जीवन के लिए केसर का सेवन (kesar ke fayde)
एनसीबीआई पर 31 मई 2011 को 'कार्डियोवैस्कुलर इफेक्ट्स ऑफ सैफ्रन' विषय के ऊपर प्रकाशित एक स्टडी में बताया गया है कि केसर में मौजूद थियामिन और रिबोफ्लेविन जैसे मिनरल्स रक्त संचार प्रणाली को बेहतर बनाती है. जिससे शरीर के विभिन्न अंगों तक फ्रेश ऑक्सीजन ले जाने में मदद करने वाला रक्त प्रवाह बेहतर हो जाता है. जननांगों को बेहतर रक्त प्रवाह मिलने से यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है. जहां, केसर के सेवन से पुरुषों में सेक्शुअल इंटीमेसी बढ़ने के साथ बांझपन, शीघ्रपतन और नपुंसकता दूर होती है, वहीं, महिलाओं में भी सेक्शुअल इंटीमेसी बढ़ने के साथ माहवारी के दौरान पड़ने वाले क्रैम्प और प्री-मैंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) से राहत मिलती है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि, एक चुटकी जाफरान डालकर केसर वाला दूध (Kesar milk benefits) पीना पुरुष और महिलाओं को यह सभी फायदे दे सकता है. 

2. केसर के फायदे: सर्दी-जुकाम से देता है राहत
डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर किसी को ठंड लग रही है या सर्दी-जुकाम हो गया है, तो केसर का इस्तेमाल काफी लाभदायक साबित होता है. केसर की तासीर काफी गर्म होती है और इसमें मौजूद crocetin, safranal और kaempferol नामक एंटीऑक्सीडेंट सर्दी-जुकाम से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी 7 देसी जड़ी-बूटी, सेवन करने से हो जाएगा कमाल

3. चेहरे की रंगत में निखार के लिए केसर
जाफरान में प्रचुर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि मौजूद होते हैं, जो चेहरे की त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इसके एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं. वहीं, यह चेहरे के दाग-धब्बों को भी हल्का करता है. इसके लिए केसर की एक-दो स्ट्रैंड्स को साफ पानी में भिगो दें और फिर इसमें दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.

4. स्वस्थ दिमाग के लिए केसर का सेवन (dimaag ke liye kesar ke laabh)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, केसर का सेवन आपके दिमाग को तेज बना सकता है. इसके साथ ही यह उम्र बढ़ने के साथ बुजुर्गों के दिमाग में बनने वाले अमीलोइड बीटा (amyloid beta) को रोककर अल्जाइमर व कमजोर याद्दाश्त से राहत भी प्रदान करता है. आप बच्चों के दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए केसर वाले दूध का सेवन करवा सकते हैं.

5. अस्थमा के लिए केसर
जैसा कि आप जान चुके हैं कि केसर में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो कि फेफड़ों में सूजन व जलन जैसी समस्या को कम करने में मदद करते हैं. जब सांस की नली सूजन व जलन मुक्त हो जाती है, तो मरीज को सांस लेने में दिक्कत महसूस नहीं होती है. केसर का सेवन अस्थमा अटैक (Asthma Attack) के खतरे को भी कम कर सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है. किसी भी समस्या या औषधि के इस्तेमाल के लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.