Skin Care: चेहरे को बदसूरत बना देंगी ये 4 चीज, यूज करने से पहले जरूर अपनाएं ऐसी सेफ्टी
Advertisement

Skin Care: चेहरे को बदसूरत बना देंगी ये 4 चीज, यूज करने से पहले जरूर अपनाएं ऐसी सेफ्टी

Skin Care Safety: चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाने वाले घरेलू उपायों को इस्तेमाल करने से पहले ये सेफ्टी टिप जरूर अपनानी चाहिए. आइए इसके बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Skin Care Tips: जिस तरह बाजार में स्किन केयर प्रॉडक्ट्स की भरमार है, ठीक उसी तरह त्वचा की देखभाल के लिए अपनाए जाने वाले घरेलू नुस्खों की भी कमी नहीं है. लेकिन, किसी भी चीज को चेहरे पर लगाते समय काफी सावधान रहना चाहिए. वरना आपको गंभीर नुकसान झेलना पड़ सकता है और चेहरा बदसूरत दिखना शुरू हो सकता है. आइए, जानते हैं कि किन चीजों को चेहरे पर लगाने से पहले सावधान रहना चाहिए और क्या सेफ्टी अपनानी चाहिए.

Skin Care Tips: ये घरेलू उपाय चेहरे को पहुंचा सकते हैं नुकसान
अगर आप स्क्रबिंग, फेस मास्क या क्लीजिंग के लिए निम्नलिखित चीजों का स्किन केयर के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो थोड़ा सावधान होने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: Natural Skin Care: सोने से पहले FACE पर लगाएं इस तेल की बूंदें, बढ़ती जाएगी चेहरे की चमक

1. चीनी
चीनी को फेस स्क्रबिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि चीनी को ज्यादा देर तक या ताकत लगाकर रगड़ने पर चेहरे की त्वचा छिल सकती है. जिससे चेहरे पर घाव, जलन व रैशेज आ सकते हैं.

2. सेब का सिरका
स्किन केयर रुटीन में लोग स्किन टोनर के रूप में सेब का सिरका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है या सेब का सिरका सूट नहीं करता, तो इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि, यह काफी एसिडिक होता है, जिसे कई लोगों की स्किन सह नहीं पाती है.

3. नींबू
दाग-धब्बे दूर करने और ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए नींबू का रस इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सेब के सिरके की तरह नींबू भी एसिडिक होता है, जो कि स्किन को ड्राई बना सकता है और रैशेज, जलन या खुजली की समस्या पैदा कर सकता है. सेब का सिरका और नींबू का रस दोनों ही आंखों से भी दूर रखने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Fast Weight loss: ये आदतें अपनाने के बाद पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, वेट लॉस के बाद मिलेगी पतली कमर

4. दालचीनी
दालचीनी की तासीर काफी गर्म होती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल कर लेंगे, तो चेहरे पर जलन व मुंहासे आ सकते हैं. इसलिए, इसे किसी स्किन एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही इस्तेमाल करें.

घरेलू उपाय अपनाने से पहले बरतें ये सावधानी
अगर आप किसी भी चीज, मसाले या घरेलू उपाय को चेहरे पर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सबसे पहले उसका पैच टेस्ट जरूर लें. इसके लिए उस पदार्थ को हाथ या जांघ के छोटे से हिस्से पर लगाएं और करीब 24 घंटे तक इंतजार करें. अगर आपको कोई समस्या नहीं होती, तो आप उस चीज को चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news