Pregancy Care: अगर बीवी हो प्रेगनेंट, तो पति को उंगलियों पर याद रखनी चाहिए ये बातें
Advertisement

Pregancy Care: अगर बीवी हो प्रेगनेंट, तो पति को उंगलियों पर याद रखनी चाहिए ये बातें

Pregnancy Care Tips: गर्भवती महिला की देखभाल करना सिर्फ महिला की अपनी जिम्मेदारी नहीं है. बल्कि उसके पति को भी इन प्रेगनेंसी केयर टिप्स का ध्यान रखना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

Pregnancy Care for Men: शहरों में बढ़ते न्यूक्लिर फैमिली ट्रेंड के चलते आज प्रेगनेंट लेडीज को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि, इस ट्रेंड के चलते उन्हें जरूरी देखभाल और मदद नहीं मिल पा रही है. ऐसे में गर्भवती महिला का ध्यान रखना पति की प्राथमिक जिम्मेदारी हो जाती है. हाल ही में आलिया भट्ट की प्रेगनेंसी की मीडिया रिपोर्ट्स के कारण प्रेगनेंसी एक हॉट टॉपिक बन गया है. इसलिए हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर एक पति गर्भवती महिला की देखभाल कर सकता है.

Pregnancy care Tips for husband: प्रेगनेंट बीवी की देखभाल कैसे करें पति
अपनी प्रेगनेंट बीवी की देखभाल करने के लिए पति इन बातों का ध्यान जरूर रखें. जैसे-

मूड स्विंग!
गर्भावस्था में पेट के अंदर एक नई जान पल रही होती है. जिसके कारण प्रेगनेंसी के दौरान महिला में काफी हॉर्मोनल बदलाव आते हैं. इस वजह से गर्भवती महिला को काफी ज्यादा मूड स्विंग होते हैं. जिसके लक्षणों में चिड़चिड़ापन, जिद, उदासी आदि शामिल हो सकते हैं. ये एक नैचुरल प्रोसेस है, ऐसे समय में पति की जिम्मेदारी होती है कि वो पत्नी को बड़े ही प्यार से हैंडल करे ना कि उस पर गुस्सा करे.

खान-पान और दवाई का पूरा रखें ध्यान
प्रेगनेंसी के दौरान औरतों को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है और साथ ही डॉक्टर की बताई दवाओं को भी समय पर लेने की जरूरत होती है. ऐसे में पति की ड्यूटी बन जाती है कि वो पत्नी के खाने-पीने और दवाई लेने का एक टाइमटेबल बनाएं और हो सके तो पत्नी के मोबाइल में अलार्म सेट करके रखे. इससे पति की अनुपस्थिति के दौरान पत्नि अलार्म के जरिए सचेत हो जाएगी और समय पर अपनी दवाई ले लेगी.

आराम और वाक का रखें ख्याल
बीबी के आराम का पूरा ख्याल रखें और सुबह-शाम बीबी के साथ वॉक करने का प्रोगाम बनाएं. इससे बीबी को ना सिर्फ शारीरिक रूप से फायदा मिलेगा बल्कि मानसिक स्तर पर भी अच्छा लगेगा. वॉक करते हुए आप बीवी के साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे और बीबी को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली तकलीफों का अहसास भी कम होगा.

वर्किंग वाइफ का रखें विशेष ख्याल
अगर आपकी बीबी ऑफिस जाती है तो आपकी जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. आपको अपनी वर्किंग वाइफ के लिए इन प्वाइंट पर जरूर ध्यान देना होगा. जैसे-

  1. बीबी को या तो आप ऑफिस छोड़ें या फिर ट्रांसपोर्ट की कोई ऐसी व्यवस्था करें, जो आरामदायक हो. ध्यान रहे कि प्रेगनेंसी के दौरान अनसेफ और अनकंफर्टेबल ट्रैवल से बचना चाहिए.
  2. ये सुनिश्चित करें कि बीबी जब ऑफिस जाए तो घर का बना खाना ही लेकर जाए और साथ में फल और सलाद का एक टिफिन साथ जरूर हो.
  3. दवाई का एक पूरा चार्ट बीबी के डेस्क पर लगा होना चाहिए और साथ ही पति की जिम्मेदारी है कि वो टाइम टू टाइम बीबी को फोन करता रहे.

आखिरी महीने में रखें विशेष सावधानी
प्रेगनेंसी के आखिरी महीने में पति को हमेशा अलर्ट मोड में रहना चाहिए. कभी भी इमरजेंसी आ सकती है और लेबर पेन शुरू हो सकता है. इसलिए इन बातों की पहले ही कर लें तैयारी.

  1. किस अस्पताल में डिलीवरी करानी है, वहां पहले से ही बात करके रखना.
  2. हेल्थ पॉलिसी संबंधित डाक्यूमेंट तैयार करके रखें.
  3. एडवांस में थोड़ा कैश सेव करके रखना.
  4. हो सके तो किसी बड़ी-बुजुर्ग महिला को साथ रखें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news