चटखारे लेकर खा रहे हैं सालों पुराना अचार तो हो जाएं सावधान! कहीं बिगड़ न जाए स्वास्थ्य
Advertisement
trendingNow12360395

चटखारे लेकर खा रहे हैं सालों पुराना अचार तो हो जाएं सावधान! कहीं बिगड़ न जाए स्वास्थ्य

Achar Khane ke nuksan: अचार खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन पुराना अचार खाने से बीमारियों जकड़ सकती हैं. पुराने अचार में bacteria बढ़ जाते हैं जो सेहत के लिए खतरनाक होते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में.

achaar

क्या पुराना अचार खाने से बीमारी होती है?

क्या आप अचार खाना पसंद करते हैं? अचार तो बहुत स्वादिष्ट होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुराना अचार खाने से बीमार भी पड़ सकते हैं? आइए जानते हैं इस बारे में.

 

अचार क्या है?

अचार सब्जियों, फलों या अन्य खाद्य पदार्थों को तेल, नमक, और मसालों में मिलाकर बनाया जाता है. इसे लंबे समय तक रखने के लिए बनाया जाता है.

 

पुराना अचार क्यों खराब हो जाता है?

जब हम अचार बनाते हैं तो उसमें कुछ बैक्टीरिया होते हैं. ये बैक्टीरिया धीरे-धीरे बढ़ते रहते हैं. अगर अचार को ठीक से नहीं रखा जाए तो ये बैक्टीरिया बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. इन बैक्टीरिया की वजह से अचार खराब हो जाता है और इसमें ऐसे पदार्थ बन जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं.

 

पुराना अचार खाने से क्या होता है?

 पेट खराब होना: पुराना अचार खाने से पेट दर्द, उल्टी और दस्त हो सकते हैं.

 फूड पॉइजनिंग: बहुत पुराना अचार खाने से फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है. फूड पॉइजनिंग में बहुत तेज बुखार, उल्टी और दस्त होते हैं.

 अन्य बीमारियां: कुछ मामलों में पुराना अचार खाने से लीवर और किडनी की बीमारियां भी हो सकती हैं.

 

क्या पुराना अचार खाने से कैंसर होता है?

ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो यह साबित करे कि पुराना अचार खाने से कैंसर होता है. लेकिन बहुत ज्यादा नमकीन चीजें खाने से कुछ तरह के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए अचार को कम मात्रा में ही खाना चाहिए. कोशिश करें कि अचार जिस सीजन में बनाएं उसी सीजन में खत्म कर दें. अगर अचार एक साळ भी पुराना हो जाता है तो खाने से बचें.

 

क्या हमें अचार खाना छोड़ देना चाहिए?

अचार खाना बिल्कुल बंद करने की जरूरत नहीं है. लेकिन हमें साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए ताजा अचार ही खाना चाहिए. अचार को हमेशा साफ बर्तन में रखें और ढक्कन लगाकर रखें.

 

अचार बहुत स्वादिष्ट होता है, लेकिन हमें इसे संभालकर खाना चाहिए. पुराना अचार खाने से हम बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए हमेशा ताजा अचार ही खाएं और साफ-सफाई का ध्यान रखें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news